पत्रकारिता के आदर्श पुरुष थे विद्यार्थी जी : पदम् सिंह




-एनयूजे ने दी गणेश शंकर विद्यार्थी जी को श्रद्धाजंलि
हरिद्वार।
नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट (इंडिया) हरिद्वार द्वारा स्वतंत्रता सेनानी मूर्धन्य पत्रकार अमर शहीद श्री गणेश शंकर विद्यार्थी की जयंती  के उपलक्ष में एक संगोष्ठी आयोजित कर, उन्हें भावभीन श्रद्धांजलि दी।
प्रेस क्लब में आयोजित संगोष्ठी में श्री गणेश शंकर विद्यार्थी जी की प्रसंगिकता व वर्तमान पत्रकारिता विषय पर बोलते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्रीय प्रचार प्रमुख पदम सिंह ने कहा कि श्री गणेश शंकर विद्यार्थी एक कुशल राजनेता के साथ-साथ ऐसे पत्रकार थे जिन्होंने समाज की एकता अखंडता के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी। उन्होंने कहा कि एक पत्रकार का दायित्व समाज को सकारात्मक दिशा देना होता है। विद्यार्थी जी ने अपनी लेखनी के माध्यम से स्वतंत्रता संग्राम में जन-जन को जागरूक करने का जो साहसी कार्य किया वह आज भी प्रेरणादाई है। उनके संपादन वाले प्रताप समाचार पत्र में शहीद-ए-आजम भगत सिंह ने भी कार्य किया और ना जाने इनके जैसे कितने ही स्वतंत्रता सेनानियों ने विद्यार्थी जी से प्रेरणा लेकर देश की आजादी में अपना बलिदान दिया। कानपुर स्थित विद्यार्थी जी का कार्यालय क्रांतिकारियों का मुख्य अड्डा था।
वरिष्ठ पत्रकार प्रोफेसर पीएस चौहान ने विद्यार्थी का जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि श्री विद्यार्थी जी को दबाने कुचलने विचलित करने की कई बार साजिद से हुई लेकिन वह अपने पद से कभी विचलित नहीं हुए और अपने सारे में हमेशा अग्रसर रहें विद्यार्थी का जीवन गांधीजी से प्रभावित था।
एनयूजे के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रामचन्द्र कन्नोजिया ने पत्रकार सुरक्षा काननू की मांग  की। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिलाध्यक्ष अमित शर्मा ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा हमे निरन्तर कुछ सीखने की जिज्ञासा होनी चाहिए। तभी हम विद्यार्थी जी के आदर्शों को अपने जीवन में उतर सकते है।  कार्यक्रम का संचालन महामंत्री जयपाल सिंह ने किया। इस मौके पर प्रेस क्लब के महामंत्री धर्मेंद्र चौधरी, पूर्व महामंत्री अमित कुमार व् श्रवण झा, प्रेस क्लब के कोषाध्यक्ष प्रशांत शर्मा,राहुल वर्मा, विवेक शर्मा, सुनील मिश्रा, डॉ विशाल गर्ग, काशीराम सैनी,पुरूषोत्तम शर्मा, राधेश्याम विद्याकुल, परमजीत राणा, पुष्पराज धीमान, अश्वनी विश्नोई, श्याम अर्पण, सुनील कुमार, विजय शर्मा, राजकुमार वर्मा,नोसाद खान, जितेंद्र कोरी आदि मुख्य थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *