ऊर्जा सचिव राधिका झा की मौजूदगी में किसको लगी फटकार




सोनी चौहान
महाकुम्भ पर्व 2021 की तैयारी को लेकर हरिद्वार शहर में चल रहे अण्डरग्राउण्ड केबिल कार्य की प्रगति की समीक्षा की गई। इसमें केन्द्र एवं राज्य स्तर के ऊर्जा सचिव ने प्रतिभाग किया।


हरिद्वार शहर के सौन्दर्यीकरण एवं जन सुविधा की दृष्टि से अण्डरग्राउण्ड केबिल कार्य की परियोजना संचालित की जा रही है। संबंधित समीक्षा बैठक में कार्य को समयबद्ध ढ़ंग से पूर्ण करने का निर्देश दिया गया।अण्डरग्राउण्ड केबिल कार्य शहर की सुन्दरता के लिए की जा रही है। जिससे विघुत संबंधी दुर्घटनाओं पर रोंक लगेंगी। तथा हरिद्वार को बिजली के तारों के जंजाल से मुक्ति मिलेंगी। जन समस्याओं को दूर करने के लिए विद्युत विभाग, लोक निर्माण विभाग एवं पेयजल विभाग को निर्देश दिया गया कि वे आपसी समन्वय से कार्य करें, जिससे आम जनता को किसी प्रकार की समस्या न होने पाए।


मेलाधिकारी दीपक रावत ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को विशेष निर्देश देते हुए कहा कि सप्ताह में 2 बार इस योजना की समीक्षा हरिद्वार, सीसीआर में की जाय। अण्डरग्राउण्ड केबिल कार्य का भौतिक सत्यापन हेतु निरीक्षण भी किया गया। औचक निरीक्षण के दौरान सन्यास रोड एवं गोविन्दपुरी काॅलोनी में होने वाले कार्य के लिए सुरक्षा मानक एवं अन्य विभाग से समन्वय पर बल देते हुए गुणवत्ता के साथ कार्य करने का निर्देश दिया गया। यह निर्देश दिया गया कि जून, 2020 तक यह परियोजना पूर्ण कर ली जाय तथा दैनिक समीक्षा करके आवश्यक निर्णय अविलम्ब लिया जाय।


रानीपुर मोड पर अव्यवस्थित ढ़ंग से खुदाई से क्षतिग्रस्त पेयजल पाईपलाइन को ठीक न किये जाने पर जल संस्थान एवं संबंधित अधिशासी अभियन्ता को फटकार लगाई गई। यह निर्देश दिया गया कि सभी विभाग अपनी-अपनी जिम्मेदारी समझे। सुरक्षा एवं सावधानी हेतु कार्य स्थल पर साइन एज लगाने का निर्देश दिया गया।
राज्य की ऊर्जा सचिव राधिका झा, मेलाधिकारी दीपक रावत, राजीव शर्मा अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक पावर प्राइनेंस कारपोरेशन, नई दिल्ली, अपर मेलाधिकारी हरवीर सिंह, उप मेलाधिकारी गोपाल सिंह चैहान, बी.के. मिश्रा उत्तराखण्ड पावर कारपोरेशन प्रबन्ध निदेशक, लोक निर्माण, जल संस्थान, जल निगम, विद्युत विभाग के अधिशासी अभियंता इत्यादि मौजूद थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *