शिवपाल बोले-मुझे नहीं बनना CM, लालू ने कहा-सपा को जिताने की लिए करेंगे सैकड़ों सभाएं




लखनऊ: रजत जयंती समारोह में अपने अध्यक्षीय भाषण में शिवपाल यादव का दर्द अाखिरकार जुबान पर आ ही गया। मंच पर बाेलते हुए शिवपाल भावुक हो गए और कहा कि अखिलेश यादव जी, आप मुझसे कितना त्याग चाहते हो। शिवपाल ने  कहा कि मुझे सीएम नहीं बनना है। उन्‍होंने कहा कि अगर अखिलेश जी मुझसे खून मांगेंगे तो मैं वह भी दे दूंगा। जनेश्वर मिश्र पार्क को सजाने में सीएम ने ऐतिहासिक काम किया है। उन्होंने इस समारोह को ऐतिहासिक बना दिया है। यह 4 सौ एकड़ में जनेश्वर मिश्र पार्क बना है दुनिया में इतना बड़ा ऐतिहासिक पार्क नहीं है। शिवपाल ने कहा कि मैं अलिखेश से कहा कि आप मुझसे क्या कितना त्याग लोगों। अगर आप मुझसे खून मांगोगे तो मैं वह भी दे दूंगा। शिवपाल ने कहा कि अापने मुझे दो जिम्मेदारी दी मैंने उसे बाखूबी निभाया। सिचाई विभाग में मैंने जो 25 सालों से नहरों की सफाई नहीं हुई थी वो मैंने की। समाजवादी पार्टी में आज भी कई लोग है जिन्होंने पार्टी के लिए बहुत संघर्ष किया है। लेकिन ऐसे लोग आज भी उपेक्षा का शिकार हो रहे हैं। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो चापलूसी करके आगे बढ़ गए हैं।

शिवपाल ने कहा कि कुछ लोगों को विरासत में सभी कुछ मिल जाता है । किसी को मेहनत से मिलता है लेकिन किसी को पूरी मेहनत और त्याग के बाद भी कुछ नहीं मिलता । इस सरकार में चापलूसी करने वाले लोग मलाई काट रहे हैं । वो काम भी नहीं कर रहे और पूरा मजा ले रहे हैं जबकि मेहनत कर सरकार और पार्टी के लिए काम करने वाले लोगों को पीछे किया जा रहा है । वो ऐसे लोगों की आवाज बनना चाहते हैं जिन्होंनें सपा के लिए अपना सब कुछ कुर्बान किया है। शिवपाल ने समाजवादी विचारक राम मनोहर लोहिया और छोटे लोहिया जनेश्वर मिश्र को याद किया। उन्होंने कहा कि आज हमे खुशी है कि रजत जयंती समारोह में पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा जी आए हैं। शिवपाल ने कहा कि उनका जीवन हमेशा संघर्षों से भरा रहा है।

राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष और मुलायम के समधी लालू यादव ने कहा कि वह समाजवादी पार्टी को जिताने के लिए एक-एक वोट जोड़ेंगे। लालू ने कहा कि हम यूपी में सैकड़ों सभाएं करके सपा के लिए वोट मांगेगे और हर हालत में सपा की सरकार बनवाएंगे। मोदी पर निशाना साधते हुए लालू बोले, छप्पन इंच का सीना दिखाने वाला आज कहां है। कालाधन लाने की बात करने वाले, हर किसी के अकाउंट में 15 लाख देने वाले आज चुप हैं। क्यों नहीं बोलते। केंद्र सरकार सर्जिकल स्ट्राइक पर राजनीति कर रही है। आरक्षण के नाम पर भी मोदी सरकार राजनीति करने से नहीं चूक रही है। यूपी में चुनाव हैंं तो इन्हें ‘राम’ याद आ रहा है।  हमने बिहार में एक बार इनका रथ पकड़ा था, अब फिर वैसा ही होगा।

लालू यादव बोले, यूपी में सामान विचारधारा वाले लोगों को जुटाकर अखिलेश यादव की सरकार एक बार फिर बनाएंगे। इसीलिए आज सब एक मंच पर मौजूद हैं। नेताजी की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा, नेताजी सबको पहचानते हैं। लालू यादव ने मंच पर अखिलेश का हाथ थामकर कहा, ‘यहां बहुत से लोग ये देखने आए थे कि किसका किससे झगड़ा है। आप रथ लेकर निकलिए और सबको दिखाइए कि कोई झगड़ा नहीं है, सब एक हैं। लालू ने कहा कि मुझसे लोगों ने पूछा कि यूपी के चुनाव में कितनी सीट पर लड़ेगे। वो यहां एक भी वोट काटने के लिए चुनाव नहीं लड़ने वाले। उनकी पार्टी का एक एक वोट समाजवादी पार्टी को जायेगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *