उत्तराखंड पुलिस का फर्जी दरोगा बनकर ठगे 99 हजार 900 रूपये, असली पुलिस ने वापस करायी रकम




नवीन चौहान
साइबर अपराधी लोगों की मेहनत से कमाई पूंजी को ठगने के लिए कोई भी मौका नहीं छोड़ते। ऐसे अपराधी अपनी बातों के जाल में उलझाकर पीड़ित के खाते से पैसे उड़ा लेते हैं। ऐसे अपराधियों के खिलाफ प्रदेश की साइबर क्राइम पुलिस कार्रवाई भी कर रही है और लोगों के पैसे बचा रही है।

ऐसे ही एक मामले में साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन पर साईबर हेल्पलाइन के माध्यम से दिनांक 22/04/2022 को शिकायतकर्ता निवासी देहरादून के द्वारा साईबर हेल्पलाइन पर शिकायत दर्ज की गयी थी, जिसमें अज्ञात व्यक्ति द्वारा स्वंय को उत्तराखण्ड पुलिस में दरोगा बताकर शिकायतकर्ता को बताया था कि उसके 20000 हजार रूपये आने है कृपया फोन पे पर रिसीव(Pay/Request) कर लें फिर में आपसे मिलकर ले लूंगा, इस पर शिकायतकर्ता द्वारा अज्ञात को पुलिस वाला समझ कर मदद करने की नियत से उसके द्वारा दिये गया निर्देशों का फोन पे पर पालन किया गया जिस पर धोखाधड़ी से शिकायतकर्ता के खाते से 99900/- रूपये कट गये । जिस पर साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन मे तैनात सब इंस्पेक्टर आशीष गुसांई, हेड कांस्टेबल स्वाति और कांस्टेबल स्वदेश द्वारा त्वरित कार्यवाही कर सम्बंधित के नोडल अधिकारी से सम्पर्क करते हुये शिकायतकर्ता की 79918 /- रुपये की धनराशि बचायी गई।

दूसरे केस में साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन पर साईबर हेल्पलाइन के माध्यम से दिनांक 22/04/2022 को शिकायतकर्ता निवासी देहरादून के द्वारा साईबर हेल्पलाइन पर शिकायत दर्ज की गयी थी, जिसमें अज्ञात व्यक्ति द्वारा OLX पर शिकायतकर्ता की घड़ी खरीदने के नाम पर पैसे एडवांस देने की बात कहकर Pay/ Request भेजकर धोखाधड़ी कर शिकायतकर्ता के खाते से 23838/- रूपये की साईबर ठगी की गयी थी । जिस पर साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन मे तैनात ब इंस्पेक्टर आशीष गुसांई, हेड कांस्टेबल स्वाति और कांस्टेबल स्वदेश द्वारा त्वरित कार्यवाही कर सम्बंधित के नोडल अधिकारी से सम्पर्क करते हुये शिकायतकर्ता की 16016/- रुपये की धनराशि बचायी गई।

तीसरे केस में साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन पर साईबर हेल्पलाइन के माध्यम से दिनांक 22/04/2022 को शिकायतकर्ता निवासी हरिद्वार के द्वारा साईबर हेल्पलाइन पर शिकायत दर्ज की गयी थी, जिसमें अज्ञात व्यक्ति द्वारा गेम आईडी बेचने के नाम पर शिकायतकर्ता से धोखाधड़ी से 3000/- रूपये की साईबर ठगी की गयी थी। जिस पर साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन मे तैनात ब इंस्पेक्टर आशीष गुसांई, हेड कांस्टेबल स्वाति और कांस्टेबल स्वदेश द्वारा त्वरित कार्यवाही कर सम्बंधित के नोडल अधिकारी से सम्पर्क करते हुये शिकायतकर्ता की 3000/- रुपये की धनराशि बचायी गई।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *