CM अखिलेश बोले- रफ्तार के साथ बढ़ेगी अर्थव्‍यवस्‍था




लखनऊ: यूपी के सीएम अखिलेश यादव सोमवार 21 नवंबर को लखनऊ- आगरा एक्सप्रेस वे केे उद्घाटन के दौरान कहा कि विकास के लिए समाजवादियों ने देश को उदाहरण दिया हैै । 21 महीने में देश का सबसे बड़ा एक्‍सप्रेस वे तैयार हो गया है । एक्‍सप्रेस वे हमारे घोषणापत्र में था और हमने अपना वादा पूरा किया। सीएम ने कहा कि मेट्रो का 1 दिसंबर को उद्घाटन होगा।   इस 6-लेन ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे का लोकार्पण उन्नाव के बांगरमऊ में यह कार्यक्रम हो रहा  हैं।

इस दौरान सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव और शिवपाल यादव भी मौके पर पहुंचेे। इस दौरान सीएम का स्‍वागत हुआ है। इस 6-लेन ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे का लोकार्पण उन्नाव के बांगरमऊ में किया जाएगा।

यह हमारे घोषणापत्र मेंं था कि जब हमारी सरकार बनेगी तो यह सड़क बनेगी। नेताजी के अाने के लिए धन्‍यवाद देता हूं।समाजवादियों का काम देश के लिए उदाहरण है। इतना बड़ा एक्‍सप्रेसवे किसी भी राज्‍य के पास नहीं है। इतने लैपटॉप समाजवादियो ने बांटे, हमारा कोई मुकाबला नहीं कर सकता। रफ्तार के साथ अर्थव्‍यवस्‍था भी आगे बढ़ेगी।

किसानों का सहयोग मिला तो और सड़कें बनेंगी। प्रमुख सचिव नवनीत सहगल को भी यहां हाेना चाहिए था वो होते तो और खुशी होती। 21 महीने में सड़क बनाकर हमने तैयारी कर दी। दिल्‍ली और लखनउ को जोड़ने का काम करेगा ये हाईवे। मेट्रो का 1 दिसंबर को उद्घाटन होगा। जनता सेे अपील है 100 किमी से ज्‍यादा रफ्तार से न चले। मंडियां बन रही है। आने वाले समय में बड़े बड़े उद्योग और कारखाने इसी सड़क के किनारे आने वाले हैंं। सपा सरकार आई तो बलिया तक इस सड़क को ले जाने का काम करेंगे। उस हिस्से में 40 प्रतिशत जमीन हम लोगों ने ली है। इतनी लंबी एक्सप्रेसवे किसी प्रदेश के पास नहीं है।

अभी तो 500 और 1000 के नोट का मुद्दा चल रहा है। यह चमत्कारी लोग हैंं चुनाव के समय न जाने कौन सा मुद्दा ले आएं।काम तो उनके पास नहीं है। इसलिए इससे भी सावधान रहने की जरूरत है। कार्यक्रम की तैयारियों का बर्खास्‍त युवा नेता आनंद भदौरिया, दिग्विजय सिंह देव जायजा ले रहे हैं।

302 किलोमीटर लंबा लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे बनकर तैयार है। सोमवार को 11 फाइटर प्लेन इस एक्सप्रेस वे पर लैंड और टेक ऑफ भी करेंगे। दिल्ली-लखनऊ के बीच सफर में बचेगा आधा वक्त। उत्तर प्रदेश सरकार का दावा है कि एक्सप्रेस-वे के मुख्य कैरिजवे का निर्माण 23 माह के रिकॉर्ड समय में किया गया है।

क्‍या बोले शिवपाल
-शिवपाल यादव ने  नेताजी के जन्मदिन से पहले एक्सप्रेस वे के उद्धघाटन पर सीएम को बधाई देते हैं।
-जबसे अखिलेश सरकार बनी है बहुत काम हुए हैं।
-यूपी के 45 जिलों को 4 लेन से जोड़ा गया है। यह भी ऐतिहासिक काम है।
-सभी मंत्रियों से लेकर मुख्यमंत्री को बधाई देता हूं।
-नेता जी के नेतृत्व में बहुत ऐतिहासिक काम हुए हैं। बधाई देता हूं।
-जब जब नेता जी सीएम बने हैं ऐतिहासिक काम हुए हैं ।
-शिवपाल ने सीएम अखिलेश की तारीफ की और इस योजना के लिए सीएम को बधाई दी।

रामगोपाल यादव ने कहा कि
-सीएम साहब को बधाई देना चाहता हू कि जन्मदिन से पहले एक्सप्रेसवे का लोकार्पण कराकर शानदार काम किया है।
-हिंदुस्तान के इतिहास में यह अभूतपूर्व उद्धघाटन है।
-यह इमेरजेंसी में एयर फाेेर्स के काम आएगा और जब आप दुबारा सीएम बनेंगे तो बलिया वाले एक्सप्रेसवे का उद्धघाटन नेता जी से कराएंंगे।

आजम खान ने कहा कि
-किसानों को खाद बीज के लिए किल्‍लत हो गई है।
-हमारे मेडिकल कॉलेज में साढ़े चार हजार मजदूर वापस चले गए क्योंकि उनको 400 रुपए देने के लिए खुला नहीं था।
-एक्‍सप्रेस वे, यह तोहफा सीएम के साथ एक लायक बेटे ने बाप को दिया है।
-साजिश करने वाले हमेशा जलील होते हैं। मोहब्बत के रिश्ते नहीं तोड़े जा सकते हैं।
-31 दिसम्बर 2015 को पीएम ने 8 लेन का शिलान्यास किया था और आज तक एक फवाद मिट्टी वहां नहीं डाली गई।
-यह भी एक इतिहास है। मंजिल है कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक सड़क बनाने के लिए तैयार किया जाय।

एक्सप्रेस-वे आगरा से शुरू होकर फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, कन्नौज, हरदोई, कानपुर, उन्नाव होते हुए लखनऊ तक पहुंचेगा। 302 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस के चलते आगरा से लखनऊ की दूरी तय करने में तीन से साढ़े तीन घंटे तक का वक्त कम लगेगा। जबकि दिल्ली से लखनऊ की दूरी तय करने में 5 से 6 घंटे का वक्त बचेगा।

एक्सप्रेस-वे पर ऐसी व्यवस्था की गई है कि किसी इमरजेंसी के वक्त फाइटर प्लेन यहां से उड़ाए और उतारे जा सकेंगे। इससे पहले साल 2015 के मई में वायुसेना ने यमुना एक्सप्रेस-वे पर फाइटर प्लेन उतारे और यहां से उड़ाए थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *