DAV सेंटेनरी स्कूल में धूमधाम से मनाई गई महर्षि दयानंद सरस्वती की जयंती





नवीन चौहान.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आहृवान डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल जगजीतपुर में महर्षि दयानंद सरस्वती की 200वीं जयंती धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। स्कूल प्रांगण में हवन यज्ञ किया गया तथा वेद की गूंज सुनाई दी। इसी के साथ यह भव्य कार्यक्रम एक साल तक अनवरत चलता रहेगा तथा हम सभी को भारतीय संस्कारों और संस्कृति से जोड़ने के लिए प्रेरित करेगा।

हरिद्वार लक्सर रोड़ पर स्थित डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल आर्य समाज के नियमों पर संचालित प्रमुख शिक्षण संस्थान है। स्कूल के प्रमुख पदमश्री पूनम सूरी जी अध्यक्ष, डीएवी सीएमसी, न्यू दिल्ली एवं अध्यक्ष, आर्य समाज प्रादेशिक प्रतिनिधि सभा न्यू दिल्ली के आहृवान, संकल्प, मार्गदर्शन एवं आशीर्वाद के अनुसार डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल जगजीतपुर हरिद्वार में 12 फरवरी 2023 से 12 फरवरी 2024 तक संपूर्ण 1 वर्ष तक महर्षि दयानंद सरस्वती जी की 200 वी जयंती मनाने का संकल्प किया है।

पूनम सूरी जी के निर्देशों का पालन करते हुए हरिद्वार के कार्यवाहक प्रधानाचार्य मनोज कपिल जी ने आयोजन को सफल मनाने के लिए तैयारियां पूर्ण की। डीएवी स्कूल के संपूर्ण भवन को प्रकाश से जगमग किया गया तथा वैदिक मंत्रोच्चार के साथ कार्यक्रमों की शुरूवात की गई। महर्षि दयानंद सरस्वती जी के जीवन व्यक्त्वि पर प्रकाश डालते हुए उनकी जयंती के अंतर्गत कार्यक्रमों को मनाने की शुरुआत की गई।

सुबह प्रात:काल में समस्त शिक्षक, शिक्षिकाओं व स्कूल स्टॉफ ने कार्यवाहक प्रधानाचार्य मनोज कपिल जी के साथ हवन यज्ञ किया तथा आहूति दी। संध्याकाल में भजन संध्या का आयोजन किया गया। धर्म शिक्षिका डॉ अनिता स्नातिका ने महर्षि दयानंद सरस्वती के जीवन व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला तथा आर्य समाज के नियमों के महत्व को बताया।

कार्यवाहक प्रधानाचार्य मनोज कपिल ने महर्षि दयानंद सरस्वती जी की 200वीं पर उनको विनम्र श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि महर्षि दयानंद जी ने समाज में व्याप्त कुरीतियों एवं अंधविश्वासों को समाप्त करने के लिए ज्ञान की ज्योति को प्रज्ज्वलित करने का अभूतपूर्व कार्य किया है। भारत की भूमि से पाखंडवाद को समाप्त करने के लिए आर्य समाज की स्थापना की तथा वेदों का ज्ञान दिया। महान समाज सुधारक महर्षि स्वामी दयानंद सरस्वती जी का आदर्श जीवन हम सभी के लिए प्रेरणादायक है।

महर्षि दयानंद सरस्वती के आर्देशों पर चलते हुए डीएवी सेंटेनरी स्कूल बच्चों को वैदिक ज्ञान और वर्तमान शिक्षा के समन्वय के साथ श्रेष्ठ बनाने का कार्य कर रहे है। उन्होंने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए स्कूल परिवार के सभी सदस्यों का आभार ज्ञापित किया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *