विदेशी करेंसी और ज्वैलरी चोरी की घटना का खुलासा, दो अभियुक्त गिरफ्तार




दीपक चौहान.
रूड़की में सिविल लाइन क्षेत्र में ​बीते माह हुई विदेशी करेंसी और अन्य कीमती सामान चोरी की घटना का पुलिस ने खुलासा कर दिया है। पुलिस ने घटना में शामिल दो अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है। यह चोरी की घटना 5 अप्रैल 2023 को हुई थी।

पुलिस के मुताबिक दिनांक 05.04.2023 को नरेन्द्र वर्मा पुत्र स्व0 आशाराम निवासी 16 सिविल लाईन आशादीप कम्पलेक्स हरिद्वार द्वारा तहरीर दी कि अज्ञात चोर द्वारा घर से विदेशी करेंन्सी व जेवरात चोरी कर लिये गए हैं। शिकायत के आधार पर कोतवाली रुड़की पर अभियोग पंजीकृत किया गया।

घटना का संज्ञान लेते हुए एसएसपी अजय सिंह द्वारा क्षेत्राधिकारी रुड़की के पर्यवेक्षण में घटना के खुलासे हेतु प्रभारी C.I.U. रुड़की व कोतवाली रुड़की पर तैनात उ0नि0 देवेन्द्र पाल के नेतृत्व में पुलिस टीमे गठित कर अभियुक्तों की तलाश व पतारसी सुरागरसी हेतु अलग–अलग क्षेत्रों में रवाना किया गया।

गठित पुलिस टीम द्वारा वादी के घर पर लगे सीसीटीवी कैमरो का अवलोकन किया गया तो सीसीटीवी कैमरो में कार्तिक उर्फ प्रथम पंत( वादी का किराएदार ) व विकास सैनी का नाम प्रकाश में आया। घटना के दिन से लगातार फरार चल रहे उक्त दोनों के मोबाइल नम्बरो को सर्विलांस पर लगाकर दोनों की लोकेशन ट्रेस करने के प्रयास किया गये परन्तु दोनों शातिर किस्म के होने के कारण लगातार अपनी लोकेशन व मोबाइल फोन व नम्बर बदल रहे थे ।

घटना के अनावरण हेतु गठित टीम द्वारा लगातार अभियुक्तों द्वारा प्रयुक्त अलग-अलग मोबाइल नम्बरो/मोबाईल फोन को सर्विलांस में लगाकर सतर्क दृष्टी रखी जा रही थी इसी क्रम में दिनांक 23.05.2023 को दोनों अभियुक्तों को पुलिस टीम द्वारा गाजीयाबाद उत्तर प्रदेश से दबोचा गया।

अभियुक्तगण से पूछताछ में अभियुक्तगणों द्वारा उक्त चोरी की घटना को अंजाम देना बताया गया अभियुक्तों की निशादेही पर मुकदमा उपरोक्त मे चोरी की गयी जेवरात व विदेशी करेन्सी को बेचकर /एक्सचेज से 5,00000/- रुपये बरामद किये किए गए।

अभियुक्तों द्वारा बताया कि दिनांक 01.04.2023 को नरेन्द्र वर्मा के घर पर कोई नही था हमने इसी का फायदा उठाकर उसके घर से सोने के जेवर /विदेशी करेंसी व नकदी चोरी कर लिये थे। सोने के जेवर को बेच दिया तथा विदेशी करेन्सी को देहरादून में एक्सचेज कर दिया। सोना व विदेश करेन्सी से प्राप्त कुछ पैसो को हमने आपस में बाट लिया तथा शेष रुपयो में से अभियुक्त कार्तिक के मामा विवेक पंत को 550000/- रुपये तथा अन्य 500000/- लाख रुपये हमने विकास सैनी के घर पर सुरक्षित रखे है जिन्हे हम कुछ समय बाद आपस में बांटने वाले थे। विवेचना से प्रकाश में आए अभियुक्त विवेक पंत कार्तिक के मामा, की तलाश की जा रही है।

गिरफ्तार अभियुक्तगण
1- कार्तिक उर्फ प्रथम पंत पुत्र राहुल पंत निवासी न्यू आदर्श नगर रुड़की (5000/- इनामी)
2- विकास सैनी पुत्र सुनील कुमार निवासी निकट ए-टू-जेड न्यू आदर्श नगर रुड़की

प्रकाश में आया अभियुक्त
विवेक पंत (कार्तिक का मामा)

बरामदगी-
जेवरात व विदेशी करेन्सी को बेचकर/एक्सचेन्ज कर प्राप्त नगद धनराशि- 500000/- लाख

पुलिस टीम
1-उ0नि0 बारु सिह चौहान- कोतवाली रुड़की
2-उ0नि0 देवेन्द्र पाल – कोतवाली रुड़की
3-उ0नि0 नितिन बिष्ट- कोतवाली रुड़की
4-उ0नि0 मनोज रावत- कोतवाली रुड़की
5-अ0उ0नि0 बालम सिह – कोतवाली रुड़की
6-हे0कानि0 प्रवीण – कोतवाली रुड़की
7-कानि0 प्रदीप भण्डारी- कोतवाली रुड़की
8- कानि0 विकास त्यागी-कोतवाली रुड़की
9-कानि0 सुरेन्द्र – कोतवाली रुड़की
10-कानि0 टीकम सिह –कोतवाली रुड़की
11-कानि0 लाईक अहमद- कोतवाली रुड़की
12-अनिल शर्मा -कोतवाली रूड़की

सी0आई0यू0 पुलिस टीम
1-उ0नि0 मनोहर भण्डारी- प्रभारी सी0आई0यू0
2-हे0कानि0 अशोक कुमार – सीआईयू रुड़की
3-कानि0 रविन्द्र खत्री- सीआईयू रुड़की
4-कानि0 राहुल नेगी – सीआईयू रुड़की
5-कानि0 महिपाल- सीआईयू रुड़की
6-कानि0 नितिन –सीआईयू रुड़की



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *