DAV सेंटेनरी पब्लिक स्कूल में आयोजित हुआ दो दिवसीय आर्ट आफ लिविंग का सत्र




नवीन चौहान.
डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल हरिद्वार में ‘हर घर ध्यान’ अभियान के अंतर्गत दिनांक 21 और 22 जुलाई 2023 को आर्ट ऑफ लिविंग का दो दिवसीय सत्र आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम को आयोजित करने के लिए कार्यक्रम की कोऑर्डिनेटर मंजू भसीन की एक टीम विद्यालय पहुंची।

सर्वप्रथम प्रधानाचार्य मनोज कुमार कपिल ने उपस्थित टीम के सदस्यों का पुष्प गुच्छ व अंगवस्त्र देकर अभिनंदन किया। आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत ‘हर घर ध्यान’ अभियान को विद्यार्थियों तक पहुंचाने के लिए संस्कृति मंत्रालय ने सीबीएसई को जिम्मेदारी सौंपी है। इसी कड़ी में डीएवी विद्यालय के प्रधानाचार्य मनोज कुमार कपिल जो विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के प्रति हमेशा सजग रहते हैं इस कार्यक्रम के आयोजन की व्यवस्था की।

आर्ट ऑफ लिविंग कार्यक्रम की कोऑर्डिनेटर मंजू भसीन के साथ 6 सदस्यों की एक टीम ने विद्यार्थियों को इस विषय से अवगत कराया तथा उन्हें ध्यान के बारे में विस्तार से बताते हुए इसके लाभ बताए। कक्षा 9 से 12 तक के करीब 500 विद्यार्थी इससे लाभान्वित हुए। विद्यालय ने आर्ट ऑफ लिविंग के सदस्यों को आश्वासन दिया कि इस प्रकार के कार्यक्रम भविष्य में भी स्कूल में आयोजित किए जाते रहेंगे। एक विशेष सत्र ‘तनाव मुक्त शिक्षण’ अध्यापकों के लिए भी आयोजित किया जाना है।

मंच संचालन समृद्धि भटनागर, समृद्धि हल्दिया, तथा आन्या शर्मा ने कुशलता से किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में हरदीप अग्रवाल (कार्यक्रम समन्वयिका), सोनिया त्यागी, प्रतिमा सक्सेना, विपिन शाह तथा सुषमा शर्मा ने सहयोग दिया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *