दूर से नहीं नजदीक जाने पर दिखता है मदन कौशिक का व्यक्त्वि, जनता के दिलों पर करते हैं राज




नवीन चौहान.
हरिद्वार सीट से मदन कौशिक एक बार फिर चुनाव मैदान में है। उनके जैसा दमदार प्रत्याशी इस सीट पर अभी दूसरा कोई दिखाई नहीं देता। मदन कौशिक के बारे में उनके विरोधी तरह तरह की बातें करते हैं, लेकिन जब उनके नजदीक लोग जाते हैं उनके बारे में नजरिया पूरी तरह बदल जाता है। वह शानदार व्यक्तिव के मालिक है, जनता की मदद करने में सैदव आगे रहते हैं। अपने क्षेत्र की जनता के सुख दुख में वह बराबर शरीक होते हैं। यही वजह है कि जनता के दिलों पर वह एक लेाकप्रिय नेता के रूप में राज करते हैं।

उत्तराखंड की राजनीति में शिखर पर पहुंचने के बाद भी एक सामान्य कार्यकर्ता की तरह व्यवहार करते हैं. पिछले दो दशक से विधायक हैं और पांचवी बार चुनाव मैदान में है. उनको सभी वर्ग के लोगों का स्नेह और समर्थन मिल रहा है. जनता का यही प्यार उनकी जीत का सबसे बड़ा कारण बनेगा.

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व हरिद्वार भाजपा प्रत्याशी मदन कौशिक पांचवी बार चुनाव मैदान में है. साल 2002 में पहली बार विधायक बने. विधानसभा पहुंचे तो हरिद्वार की समस्याओं को मुखरता से उठाया. जन समस्या का निस्तारण कराया. जिसके चलते भाजपा ने 2007 में उनको एक बार फिर चुनावी मैदान में अजमाया. इस बार मदन कौशिक का मत प्रतिशत बढ़ा और सर्वाधिक वोटों से विजय प्राप्त की. प्रदेश सरकार में मंत्री बने और उत्तराखंड के विकास में अपना योगदान दिया.

शहरी विकास मंत्री और पर्यटन मंत्री के रूप में मदन कौशिक ने प्रदेश को कई सौगात दी. मदन कौशिक की लोकप्रियता में लगातार इजाफा होने लगा. लेकिन उनके व्यवहार में सरलता और सौम्यता बरकरार रही. जनता से मिलना और उनकी समस्या का प्राथमिकता से निस्तारण करना उनकी प्राथमिकता रही.

हरिद्वार की जनता ने साल 2012 में और 2017 में उनको एक बार फिर विधायक बनाकर विधानसभा में भेजा. मदन कौशिक इस बार भी जनता की परीक्षा में पास हुए. हरिद्वार को मेडिकल कॉलेज, अंडरग्राउंड बिजली, और रिंग रोड की सौगात दी.

भाजपा के शीर्ष नेतृत्व का विश्वास मदन कौशिक पर बढ़ता चला गया. उनको उत्तराखंड भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गई. इस जिम्मेदारी पर भी मदन कौशिक पूरी तरह से खरे उतरे. पूरे प्रदेश का भ्रमण किया और संगठन को मजबूत किया.

लेकिन अब बारी विधानसभा चुनाव में मदन की अग्नि परीक्षा की थी. मदन के कंधों पर भाजपा को सत्ता दिलाने की महत्वपूर्ण चुनौती बनी हुई थी. इस अग्नि परीक्षा में सफल होने के लिए मदन ने पूरी रणनीति बनाई. युवाओं में जोश और उत्साह का संचार किया.

मदन खुद एक सामान्य कार्यकर्ता की भांति जनसंपर्क कर रहे हैं. लोगों के घर जा रहे हैं वोट देने की अपील कर रहे हैं. मदन की इसी लोकप्रियता से विरोधी बौखलाहट में है. अगर बात करें मदन के 20 साल की तो उनकी सादगी और सरलता में कोई फर्क नहीं पड़ा. अहंकार से कोसों दूर एक सामान्य कार्यकर्ता की तरह जनता के बीच में खड़े हैं.

हालांकि भाजपा में ही उनके कुछ धुर विरोधी भी तैयार हो चुके हैं. जो उनकी लोकप्रियता के प्रभाव को कम करना चाहते हैं. इसका नतीजा मदन कौशिक एक बार मेयर प्रत्याशी अनु कक्कड़ का चुनाव हारने के रूप में देख चुके हैं. लेकिन इस बार शायद वह गलती को नहीं दोहराएंगे. भाजपा के जयचंद पर कड़ी नजर बनाकर रखेंगे.

दूर से देखोंगे तो बुरा पाओगे, नजदीक से देखोंगे तो उनसे अच्छा ना ढूंढ पाओगे. कुछ इसी तरह का व्यक्तित्व है हरिद्वार भाजपा प्रत्याशी मदन कौशिक का. हमेशा गरीबों की मदद करना और उनके सुख दुख में साथ खड़े रहना मदन की सबसे बड़ी खूबी है.



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *