भारत में कोविड—19 की स्टेज—2 से दशहत, नए स्ट्रेन के 58 हुए मामले, ये लक्षण उभरे तो तत्काल कराएं जांच




जोगेंद्र मावी
ब्रिटेन से आए यात्रियों के बाद से भारत देश में भी कोविड—19 के स्टेज—2 के नए ब्रिटेन म्यूटेंट स्ट्रेन के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। देश में अब तक कुल 58 मामले सामने आ चुके हैं, इनमें सबसे ज्यादा मामले मेरठ में सामने आए हैं। यदि मामले बढ़े तो देश में पूर्व की भांति स्थिति बिगड़ सकती है।
भारत में ब्रिटेन से लौटे यात्रियों में सार्स-COVID-2 के नए स्ट्रेन से अब तक 58 लोग संक्रमित पाए गए हैं। मंगलवार को ब्रिटेन म्यूटेंट स्ट्रेन के 20 नए मामले सामने आएं। सरकार के अनुसार संक्रमित लोगों के साथ यात्रा करने वालों और उनके परिवार के सदस्यों के साथ-साथ अन्य संपर्कों का पता लगाने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान चलाया जा रहा है ताकि इसके संक्रमण को रोका जा सके। नए स्ट्रेन से संक्रमितों मरीजों की संख्या में वृद्धि होने से चिंता बढ़ने लगी है। पूवे विश्व के वैज्ञानिक और चिकित्साकर्मी नए स्ट्रेन म्यूटेशन के स्रोत को पहचानने की लगातार कोशिश कर कर रहे हैं। ब्रिटेन में मिले नए वायरस से डेनमार्क, नीदरलैंड, आस्ट्रेलिया, इटली, स्वीडन, फ्रांस, स्पेन, स्वीट्जरलैंड, जर्मनी, कनाडा, जापान, लेबनान एवं सिंगापुर में मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। बढ़ते मरीजों की संख्या के चलते हुए ब्रिटेन में नए स्ट्रेन के कारण पूर्ण लॉकडाउन लागू कर दिया है। लॉकडाउन के फरवरी तक जारी रह सकता है।
जिला अस्पताल के फिजिशियन डॉ संदीप टंडन ने बताया कि रिपोर्ट के अनुसार नए कोरोना वेरियंट के लक्षण भी पहले आए कोविड-19 के समान है। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने कोविड—19 के नए स्ट्रेन के 5 खतरनाक लक्षण बताए हैं। डा संदीप टंडन ने सलाह दी है कि यदि किसी व्यक्ति में ये लक्षण दिखाई पड़े या व्यक्ति स्वयं महसूस करें तो अपना कोविड-19 टेस्ट कराएं।
नए स्ट्रेन के 5 खतरनाक लक्षण
1— सांस लेने में तकलीफ,
2— भ्रम की स्थिति,
3— लगातार सीने में दर्द,
4— थके हुए और जागते रहने में असमर्थ,
5— चेहरे और होठों का नीला पड़ना।
——————————————
सामान्य कोरोना के हैं ये लक्षण
बुखार, सूखी खांसी, गले में खरास, बहती हुई हुई नाक, सीने में दर्द और सांस लेने में तकलीफ, थकान, पेट संबंधी संक्रमण, गंध और स्वाद की क्षमता का खोना है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *