राज्य सभा सांसद नरेश बंसल बोले कि घायलों को बचाने वाले मद्दगार लोगों के आंकड़े जुटाकर उन्हें सम्मानित करें प्रशासन, इससे बढ़ेगी जागरूकता, देखें वीडियो




नवीन चौहान
हरिद्वार पहुंचे राज्यसभा सांसद नरेश बंसल ने सड़क दुर्घटनाओं के दौरान प्रशासन तथा पुलिस की ओर से सुरक्षित बचाये गए घायलों का आंकड़ा तथा आम समाज के मददगार व्यक्ति (गुड सेमेरिटन) व्यक्तियों सम्बंधी आंकड़े भी तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विभाग और प्रशासन कुम्भ मेला के दृष्टिगत भी सड़कों को सुरक्षित बनाए जाने के प्रभावी उपाय करें और सुरक्षित यातायात प्लान तैयार किया जाए। इस दौरान उन्होंने सड़क सुरक्षा जागरूकता वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। वाहन में लगी एलईडी के माध्यम से लोगों को सड़क सुरक्षा के संबंध में जागरूक किया जाएगा।

सांसद राज्यसभा नरेश बंसल ने सड़क सुरक्षा समिति हरिद्वार की एक विशेष बैठक सीसीआर सभागार में ली। बैठक में जिलाधिकारी हरिद्वार सी रविशंकर, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सेंथिल अबुदई सहित परिवहन विभाग व समस्त निर्माण विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे। आईआईटी रूड़की के पूर्व प्रो. कठियार ने सड़क सुरक्षा के उपायों पर प्रयोगात्मक बिन्दुओं पर कार्य करने के लिए एक प्रजेंटेशन भी बैठक में दी। जिलाधिकारी ने सड़क सुरक्षा के लिए जनपद में पुलिस तथा परिवहन विभाग की कार्ययोजना से सांसद नरेश बंसल को अवगत कराया। डीएम ने जनपद के अंतर्गत सड़क सुरक्षा क्रिया-कलापों एवं सड़क दुर्घटनाआंे के आंकड़ों की निगरानी, जनपद में वर्ष 2020 में वाहन दुर्घटनाओं का तुलनात्मक विवरण, सड़क दुर्घटना के कारण तथा उन के निवारण के उपायों, जनपद के अन्तर्गत वर्ष 2020 में घटित वाहन दुर्घटनाओं का वाहन वार, तुलनात्मक विवरण, जनपद के अन्तर्गत चिन्हित ब्लैक स्पाॅट व अन्य दुर्घटना संभावित स्थलों के सुधारीकरण की कार्यवाही, ओवर स्पीड, के विरूद्ध प्रवर्तन कार्यवाही, दुपहिया वाहन में चालक सहचालक द्वारा बिना हैल्मेट पहने वाहन चलाना, आदि बिंदुओं पर स्थिति से सांसद को अवगत कराया।
संासद ने जिला प्रशाासन के अधिकारियों से कहा कि जो भी कार्य लोगों के जीवन की रक्षा के लिए जैसे सड़कों, पुलों आदि का निर्माण में इस भावना से करें कि विभागों को खुद किए गए कार्यों तथा जनता को विभागों द्वारा किये गये कार्यो से संतोष प्राप्त हो। कोई भी कार्य मात्र खानापूर्ति के लिए न किए जाएं। सड़क सुरक्षा के लिए निर्माण विभागों का समन्वय हो इसके लिए जिलाधिकारी सड़क सुरक्षा समन्वय समिति का भी गठन करें। इस समिति में जनप्रतिनिधियों को शामिल करें और सड़कों से सम्बंधित कार्यों में इनके सुझाव से विभागीय कार्यो में समन्वय बनाकर जनता को लाभ पहुंचाया जाए।
पुलिस सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए युवा वालिंटियर्स को प्रशिक्षत करे और उनका सहयोग लें। शिक्षा विभाग को वर्चुअल माध्यम से चल रही कक्षाओं में भी सभी शिक्षकों को कक्षा के बाद कुछ समय छात्रों को सड़क सुरक्षा की जानकारी देकर छात्रों को प्रेरित और जागरूक करेें। इस मौके पर विधायक ममता राकेश, रूड़की मेयर गौरव गोयल, एआरटीओ मनीष तिवारी, सुरेंद्र कुमार, सांसद प्रतिनिधि रोहित साहू, सुशांत पाल, लव शर्मा, लालढांग मंडल अध्यक्ष मोहित चौधरी, विनोद चौहान, नवनीत परमार आदि शामिल हुए।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *