कुलपति डॉ पीपी ध्यानी के ओजस्वी और प्रेरणास्रोत भाषण से अभिभूत हो उठे छात्र—छात्राएं, प्रबंधन को तीन टिप्स




नवीन चौहान
हरिद्वार के धनौरी पीजी कालेज एवं डाॅ पृथ्वी सिंह विकसित कॉलेज के वार्षिकोत्सव समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के कुलपति डा पीपी ध्यानी ने महाविद्यालय प्रशासन को तीन सुझाव दिए गए। जिनमें स्नातक स्तर तथा स्नातकोत्तर स्तर पर प्रथम स्थान पर रहने वाले छात्र—छात्रा को डा पृथ्वी सिंह गोल्ड मेडिल से सम्मानित किया जाए। महाविद्यालय में डा पृथ्वी सिंह विकसित मेमोरियल लेचर शुरू किया जाए और महाविद्यालय द्वारा धनौरी क्षेत्र के किसी भी गांव को गोद लेकर छात्रों एंव शिक्षकों के द्वारा आदर्श कृषि गांव बनाया जाए। इसी के साथ उन्होंने छात्र—छात्राओं को करियर बनाने के लिए मूलमंत्र दिए। कुलपति डॉ ध्यानी के भाषण को सुनने के बाद छात्र—छात्राएं काफी प्रभावित हुए और उत्साहित दिखाई दिए।
मंगलवार को श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के कुलपति डा पीपी ध्यानी द्वारा विश्वविद्यालय से संबद्ध धनौरी पीजी कालेज एवं डाॅ पृथ्वी सिंह विकसित कालेज, धनौरी के संस्थापक स्वर्गीय डाॅ पृथ्वी सिंह विकसित के जन्म दिवस और महाविद्यालय के वार्षिक समारोह कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे, जिसमें महाविद्यालय द्वारा कुलपति का भव्य स्वागत किया गया। धूमधाम से स्वर्गीय डाॅ पृथ्वी सिंह विकसित का नवासी वाॅ जन्म दिवस और महाविद्यालय का वार्षिकोत्सव मनाया गया। इस दौरान हुए कार्यक्रमों में विभिन्न छात्र—छात्राओं द्वारा मनमोहक प्रस्तुतियां प्रस्तुत की गई।
कुलपति डा पीपी ध्यानी ने सर्वप्रथम स्वर्गीय पृथ्वी सिंह को नमन किया गया और उनकी प्रतिमा पर श्रद्धासुमन अर्पित किए गए। उसके बाद उन्होंने अपने उद्बोधन में महाविद्यालय परिवार को वार्षिकोत्सव की शुभकामनाएं एवं बधाईयां दी। अपने उद्बोधन में कुलपति डा पीपी ध्यानी ने कार्यक्रमों का महत्व भी छात्रों को बताया कि कैसे ऐसे कार्यक्रमों से सहभागिता बढती है, कैसे मन को प्रसन्नता होती है, कैसे मतिष्क का विकास होता है, कैसे आत्म सम्मान में वृद्धि होती है और कैसे आत्म विश्वास का निर्माण होता है। उन्होने छात्रों को प्रेरित किया कि पढाई के साथ-साथ छात्रों को अपने अन्दर के हुनर को समझना चाहिए, अपने अन्दर छूपी हुई प्रतिभा को निखारकर उजागर करना चाहिए।

धनौरी पीजी कालेज एवं डाॅ पृथ्वी सिंह विकसित कॉलेज के वार्षिकोत्सव समारोह में शामिल होते हुए कुलपति डा पीपी ध्यानी

कुलपति ने छात्रों को सफलता के लिए कुछ मंत्र भी बताये जैसे कि छात्रों को आत्म चिंतन करना चाहिए, अपना लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए और फिर कठिन परिश्रम करके अपनी बुद्धि का विकास करना चाहिए, तभी जीवन में निश्चित ही सफलता प्रदान होगी। उन्होने छात्रों को यह भी बताया कि आज हमारा देश आर्थिक शक्ति, ज्ञान शक्ति, सैन्य शक्ति के रूप में निरन्तर आगे बढ़ रहा है। हम गे्रजुएट तैयार करने में पहले स्थान पर हैं, मोबाईल ब्राडबैंड का उपयोग करने में भी पहले स्थान पर हैं और वैज्ञानिकों, इंजीनियरों की उपलब्धता पर दूसरे स्थान पर हैं और इसके साथ साथ उच्च शिक्षा प्राप्त करने में तीसरे स्थान पर हैं। अब हमें अपने ज्ञान को सम्पदा में बदलकर जन-जन के जीवन में खुशहाली लानी है।
कार्यक्रम में कुलपति के उद्बोधन से छात्र काफी उत्साहित हुए। कार्यक्रम के पश्चात् कुलपति द्वारा छात्रों से सीधा संवाद भी किया गया, जिसके लिए अभिभावकों द्वारा कुलपति की काफी सराहना भी की गई। कार्यक्रम में धनौरी क्षेत्र के सभी सम्मानित व्यक्ति, अनीता सैनी अध्यक्ष, धनौरी पीजी कालेज, कालेज के निदेशक संजीव कुमार सैनी और महाविद्यालय के सचिव इंजीनियर आदेश कुमार सैनी, डा कल्पना सैनी राज्य मंत्री पिछडा आयोग, उत्तराखण्ड सरकार एवं डा एके श्रीवास्तव, प्राचार्य धनौरी पीजी कालेज आदि ने भी सम्बोधित किया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *