आईटी से बीटैक करने वाले ठग ने बतायी जालसाजी की कहानी




नवीन चौहान

लोगों को सस्ती कार दिलाने के नाम पर उनसे ठगी करने वाले गिरोह का पुलिस ने पर्दापाश किया है। पुलिस को पूछताछ में इस गिरोह के मुख्य आरोपी अभियुक्त उदित चडढा द्वारा बताया गया कि उसके द्वारा आईटी से बी-टैक किया गया है तथा वह जम्मू में गाडियों को खरीदने तथा बेचने का कार्य करता था। जम्मू में ही उसकी मुलाकात राघव गुप्ता जिसके द्वारा भी यही कार्य किया जाता था से हुई।
राघव गुप्ता से मिलने के बाद उनके द्वारा जल्दी पैसा कमाने के लिये लोगों को सस्ते में गाडी खरीदने के नाम पर झांसे में लेकर उनसे पैसा एंठने की योजना बनाई। योजना में उदित द्वारा अपने एक दोस्त सोहेल को भी शामिल कर लिया जो जम्मू में एक एन0जी0ओ0 में कार्य करता था। योजना के मुताबिक वह सभी मार्च में देहरादून पहुंचे क्योंकि उन्हें पता था कि देहरादून में काफी पैसे वाले लोग रहते हैं जिन्हें आसानी से झांसे में लिया जा सकता है। योजना के मुताबिक उन्होने सेंवलाकला में एक फ्लैट किराये पर लिया, परन्तु मार्च में अचानक लाॅक डाउन होने के कारण वह अपनी योजना को अमली जामा नहीं पहना पाये।
माह जून में अनलाक की प्रक्रिया शुरू होने पर उनके द्वारा राजपुर रोड पर नीलकंठ आर्केड में एक आफिस किराये पर लिया तथा ओयो के माध्यम से उसमें स्टाफ नियुक्त करने हेतु लोगों के आवेदन मांगे, प्राप्त आवेदनों में से हमारे द्वारा दो युवतियों को अपने स्टाफ में तथा एक व्यक्ति को चपरासी के रूप में नियुक्त किया गया। साथ ही समाचार पत्रों के माध्यम से लोगों को सस्ते में कार खरीदने हेतु विज्ञापन प्रकाशित कराये गये। कई लोगों द्वारा उक्त विज्ञापनों को देखकर हमसे सम्पर्क किया जिन्हें हमारे द्वारा सस्ती कार दिलाने का झांसा देकर उनसे कार की लागत की 20 प्रतिशत धनराशि अग्रिम धनराशि के तौर पर ले ली गयीं तथा लोगों को गाडी की डिलीवरी करने से पूर्व ही हम सभी पूर्व नियोजित योजना के तहत फरार हो गये।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *