डीएम दीपक रावत के भरोसे पर संतुष्ट हुई जनता, जानिए पूरी खबर




नवीन चौहान,

हरिद्वार। जिलाधिकारी दीपक रावत ने जनता मिलन दरबार में जनता की समस्याओं का त्वरित निस्तारण किया। वहीं जिला पंचायत के एएमए राजीव कुमार त्रिपाठी के कार्यक्रम में अनुपस्थित रहने पर कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए जिलाधिकारी ने एएमए त्रिपाठी का एक दिन का वेतन रोकने के निर्देश दिये। बिजलीघर रोशनाबाद में तैनात दीपक कुमार जो विद्युत दुर्घटना होने पर विकलांग हो गया है ने घातक मानक विद्युत दुर्घटना के अन्तर्गत अनुमन्य राशि दिलाये जाने की मांग की । जिस पर जिलाधिकारी ने अनुमन्य राशि दिलवाये जाने का आश्वासन पीड़ित दीपक कुमार को दिया। तहसील भगवानुपर के ग्राम डाडापट्टी की नसरीन के द्वारा पुत्र के इलाज हेतु वित्तीय सहायता की मांग किये जाने पर जिलाधिकारी ने नसरीन को दस हजार की वित्तीय सहायता दिये जाने की स्वीकृति दी है।

रोशनाबाद कलेक्ट्रेट भवन में जिलाधिकारी दीपक रावत ने जनता दरबार में जनता की समस्याओं को सुना। इस दौरान 66 शिकायतें पंजीकृत हुई। जिनमें से अधिकतम शिकायतों का जिलाधिकारी ने निस्तारण कर दिया है। महिला पीआरडी समूह द्वारा शिकायत की गयी कि उन्हें पूरे वर्षभर काम न देकर मात्र साढ़ें पांच महीने ही काम दिया जा रहा है। जिस पर जिलाधिकारी ने पीआरडी महिलाओं को आश्वस्त किया कि उन्हें कि आगामी वर्ष में उन्हें सालभर काम दिया जायेगा। लक्सर के सीमली मौहल्ला के वेदपाल द्वारा बड़े किसानों द्वारा छोटे किसानों का खेतों में जाने के लिए रास्ता रोके जाने विषयक शिकायत की गई। जिलाधिकारी ने आश्वस्त किया कि सम्बन्धित एसडीएम की अध्यक्षता में बैठककर रास्ते के लिए जमीन छोड़े जाने मसला हल किया जायेगा। लक्सर के ग्राम लादपुर कलां के जमशेद एवं रिजवान द्वारा सोनाली नदी में चल रहे निर्माण की जद में आयी उनकी स्वयं की भूमि के मुआवजे की मांग की गयी। जिलाधिकारी ने आश्वस्त कि अप्रैल में मुआवजे की धनराशि आने पर भुगतान कर दिया जायेंगा। हरिद्वार के ब्रहमपुरी की महिलाओं द्वारा अतिक्रमित हुए रास्ते का अतिक्रमण हटाकर चौड़ा व पक्का मार्ग बनाये जाने की मांग की गयी। जिस पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित एसडीएम एवं ईई लोनिवि को क्षेत्र का निरीक्षण कर समस्या का हल निकालने के निर्देश दिये। ग्राम मिर्जापुर सादाब के मुनेश कुमार द्वारा अपनी पुत्री पूजा देवी व आरती देवी के आवेदन के फलस्वरुप गौरा देवी कन्याधन योजना के अन्तर्गत मिलने वाली धनराशि दिलाये जाने की मांग की गयी। जिलाधिकारी ने आश्वस्त किया कि इस योजना के अन्तर्गत धनराशि दिलायी जायेगी।

ग्राम निरंजनपुर के महावीर द्वारा सरकारी भूमि से कब्जा हटाये जाने विषयक मांग की गयी। जिस पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित एसडीएम को स्थलीय निरीक्षण के निर्देश दिये हैं। ग्राम प्रधान राजमोहिनी द्वारा ग्राम चन्द्रपुरी में चकबन्दी कार्य शुरु करायें जाने की मांग की गयी। जिस पर जिलाधिकारी ने चकबन्दी अधिकारी को कार्य शुरु करने के निर्देश दिये। ग्राम अकौढा खुर्द के अजब सिंह द्वारा शिकायत की गई कि उसका चक चकबन्दी में शामिल न किये जाने का कारण चकबन्दी विभाग द्वारा नहीं दिया गया है जबकि वह अपने चक की चकबन्दी चाहता है। जिलाधिकारी ने चकबन्दी अधिकारी को प्रार्थी का चक शामिल न करने का कारण बताये जाने के निर्देश दिये। ज्वालापुर के रामानन्द इन्स्टीट्यूट की बीफार्मा की छात्रा सोनम द्वारा शिकायत की गयी कि संस्थान द्वारा उसकी बीफार्मा प्रथम वर्ष और अन्तिम वर्ष की मार्कशीट नहीं दी जा रही है। जिलाधिकारी ने मार्कशीट दिलाये जाने का आश्वासन छात्रा को दिया।
इसके अलावा गली में जलभराव, धमकी दिये जाने, मारपीट किये जाने, पेंशन दिलाये जाने, खनन सम्बन्धी गलत आरसी काटे जाने, अतिक्रमण किये जाने सम्बन्धी आदि समस्याएं छायी रही। कार्यक्रम में सीडीओं स्वाति एस भदौरिया, एडीएम भगवत किशोर मिश्रा, पीडी संजीव राय, डीडीओ पुष्पेन्द्र चौहान , मुख्य चिकित्साधिकारी अशोक कुमार गैरौला, विशेष भूमि अध्याप्ति अधिकारी संगीता कनौजिया सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *