उत्तराखंड में ऑड— इवेन फार्मूले से स्कूल जायेंगे बच्चे, स्कूल चलेंगे दो शिफ्टों में




नवीन चौहान
कोरोना संक्रमण काल के बाद अनलॉक—5 में स्कूलों का गेट स्टूडेंटस के लिए खोलने की तैयारी शुरू कर दी गई है। दो नवंबर से स्कूलों में 10वीं और 12वीं के स्टूडेंटस को पढ़ाई कराई जायेगी। ऐसे में बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए कुछ स्कूलों ने ऑड— इवेन फार्मूले को अपनाने की तैयारी की है। स्टडेंस को दो शिफ्टों में स्कूल बुलाया जायेगा। वही स्कूल प्रबंधन की ओर से स्कूल प्रांगण को सेनेटाइज कराने के साथ कोविड की गाइड लाइन का पालन कराना भी जरूरी है। ऐसे में स्कूल प्रबंधन के सामने ही कठिन चुनौती बनी हुई है।
उत्तराखंड सरकार ने कोरोना संक्रमण काल के बाद मिली छूट में स्कूलों को खोलने के आदेश जारी किए है। शिक्षा विभाग की ओर से 10वीं और 12वीं कक्षाओं के बच्चों को स्कूल बुलाने से पहले अभिभावकों का सहमति पत्र भी अनिवार्य किया हुआ है। हालांकि काफी तादात में अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल भेजने को राजी नही है। लेकिन जिन अभिभावकों ने अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए सहमति दी है। उन बच्चों की सुरक्षा के लिए स्कूल प्रबंधन कोरोना से बचाव के लिए तमाम प्रबंध कर रहा है। दो गज की दूरी के लिए निशान लगाए गए है। बच्चे एक दूसरे से हाथ ना मिलाए, इसके लिए स्लोगन लगा दिए गए है। मास्क अनिवार्य किया हुआ है। इसके अलावा बच्चों की अधिक संख्या को देखते हुए कुछ स्कूलों ने ऑड— इवेन फार्मूले की योजना बनाई है। स्कूल प्रबंधन का ये बेहतर विकल्प है। ऑड— इवेन फार्मूले से बच्चों की संख्या बेहद कम रहेगी और कोरोना संक्रमण का खतरा भी कम होगा। बताते चले कि मैथ्स की भाषा में 1,3,5,7 औऱ 9 को ऑड नंबर कहते हैं इसी तरह 2,4,6,8 और 0 को इवेन नंबर कहा जाता है। इसी आधार के रोल नंबर के आधार पर बच्चों को स्कूल बुलाया जायेगा।

डीपीएस रानीपुर के प्रधानाचार्य अनुपम जग्गा ने बताया कि बच्चों की संख्या के अनुरूप उनको विभाजित किया गया है। 50 प्रतिशत विद्यार्थियों को एक दिन और अगले दिन दूसरे 50 प्रतिशत बच्चों को बुलाया जायेगा। इसके अलावा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों की प्रारूप में पढ़ाई कराई जायेगी। स्कूल प्रांगण को सेनेटाइज करा दिया गया है। बच्चों की सुरक्षा के दृष्टिगत सभी चाक चौबंद प्रबंध किए गए है। कोरोना संक्रमण से सुरक्षित बचाकर रखने की जिम्मेदारी स्कूल प्रबंधन की भी है। स्कूल प्रबंधन इस जिम्मेदारी का ईमानदारी से निर्वहन करेगा। 



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *