आरोपी राजीव की गिरफ्तार के लिए पांच राज्यों में थी पुलिस की थी दस टीम, एसएसपी का खुलासा





नवीन चौहान
मासूम प्रकरण के दूसरे आरोपी राजीव की गिरफ्तारी के लिए पांच राज्यों में पुलिस की दस टीमें लगाई गई। आरोपी अपनी गिरफ्तार से बचने के लिए ठिकाने बदल—बदल कर बचता रहा। जब आरोपी राजीव पर शिकंजा कसना शुरू किया तो उसकी गिरफ्तार से बचने के लिए शुर ढीले पड़े गए। आखिर पुलिस ने सुल्तानपुर से आरोपी को दबोच लिया। एसएसपी सैंथिल अबुदई कृष्ण राज एस ने बताया कि इस प्रकरण में दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस का प्रयास रहेगा कि आरोपियों को फांसी की सजा दिलवाई जाए।
20 दिसंबर—2020 को यानि सात दिन पहले 11 साल की मासूम बच्ची की दुष्कर्म के बाद हत्या कर दी गई थी। मासूम का शव प्रॉपर्टी डीलर के घर की आलमारी में मिला था। पुलिस ने एक आरोपी रामतीर्थ यादव को उसी दिन मौके से ही गिरफ्तार कर लिया था, लेकिन दूसरा आरोपी राजीव पुलिस को गच्चा देकर भागने में कामयाब रहा था। उत्तराखंड शासन ने आरोपी पर पहले 20 हजार का ईनाम घोषित किया, लेकिन बाद में जब मामला विधानसभा में उठा तो आरोपी पर एक लाख का ईनाम घोषित कर दिया। पुलिस ने आरोपी की गिरफ्तारी के लिए तेज तर्रार पुलिस कर्मियों की 40 टीमें बनाई। पुलिस ने एक दिन पहले आरोपी की मदद कर रहे उसके भाई गौरव को गिरफ्तार कर लिया था तो उससे राजीव के बारे में अह्म सुराग लगे। पुलिस ने उसे सुल्तानपुर से दबोच लिया।

मासूम प्रकरण में आरोपी राजीव की गिरफ्तारी की जानकारी देते हुए एसएसपी सैंथिल अबुदई कृष्ण राज एस

ज्वालापुर कोतवाली में मामला का खुलासा करते हुए एसएसपी सैंथिल अबुदई कृष्णराज एस ने बताया कि आरोपी को उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर से गिरफ्तार कर हरिद्वार लाया गया।
——————
पीड़ित परिवार को सांत्वना देने के लिए पहुंचते रहे राजनेता
20 दिसंबर—2020 को मासूम प्रकरण सामने आने पर पीड़ित परिवार के बीच सबसे पहले भाजपा विधायक स्वामी यतीश्वरानंद और पूर्व पालिकाध्यक्ष सतपाल ब्रह्मचारी पहुंचे। उन्होंने पूरी रात प्रकरण में पीड़ितों का साथ दिया। 21 दिसंबर को प्रकरण जनता के सामने आ गया तो जनता में आक्रोश फैल गया। लोग सड़कों पर उतर गए। मेयर अनीता शर्मा परिवार के साथ रहीं। इस दौरान पूरे प्रकरण में 48 घंटे तक शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक के दूर रहने पर जनता में उनके प्रति असंतोष दिखा। वे पीड़ित परिवार के बीच पहुंचे और दूसरे आरोपी की जल्द गिरफ्तारी कराने के साथ मासूम को न्याय दिलाने के लिए फास्ट ट्रैक कोर्ट में मुकदमा चलाने को आश्वासन दिया। इसके बाद विधानसभा में विपक्ष ने मामला उठाया तो शासन ने आरोपी पर 20 हजार रूपये के ईनाम को बढ़ाकर एक लाख घोषित कर दिया। इसी दौरान पीड़ित परिवार को सांत्वना देने के लिए हरिद्वार सांसद एवं केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक भी पहुंचे। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह के नेतृत्व में सिटी मजिस्ट्रेट कार्यालय पर धरना प्रदर्शन किया और शहर में काले झंडों के साथ रैली निकाली।
जाम लगाने पर दर्ज हुए करीब 800 लोगों पर मुकदमा
मासूम को श्रद्धांजलि देने के दौरान शहर में बड़े स्तर पर कैंडल मार्च निकाले गए। इस दौरान श्रद्धांजलि देेने वालों शहरवासियों ने प्रकरण पर गुस्सा जताते हुए जाम लगा दिए। जिस पर हरिद्वार पुलिस ने करीब 800 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *