नौकरी का फार्म भरवाने, तो प्वाइंट मिलने पर हजारों की रकम का झांसा देकर ठग लिए हजारों




नवीन चौहान
उत्तराखंड में किसी से नौकरी का फार्म भरवाने के नाम पर तो किसी के क्रेडिट कार्ड में प्वाइंट मिलने के नाम पर हजारों रूपये की ठगी कर ली गई। ठगी के मामले सामने आने पर साईबर क्राईम पुलिस ने मामले दर्ज करते हुए कार्रवाई शुरू कर दी है।
देहरादून के शास्त्री नगर कांवली क्षेत्र के निवासी एक व्यक्ति ने साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन में सूचना देते हुए बताया कि एक अज्ञात व्यक्ति ने स्वयं को रत्नाकर बैंक लिमिटेड का क्रेडिट कार्ड का कर्मचारी बताते हुए फोर किया। उसे कार्ड में रिवार्ड पॉइंट 24000 रुपये का बैलेंस होने की जानकारी दी, साथ ही रिवार्ड पॉइंट को बिल में एडजस्ट करने एवं क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने हेतु क्रेडिट कार्ड नम्बर एवं ओटीपी बताने हेतु कहा गया। शिकायतकर्ता द्वारा साईबर अपराधी के झांसे में आकर उन्हे क्रेडिट कार्ड नम्बर एवं ओटीपी बता दिया गया। इससे खाते 19000 रुपये की धनराशि साईबर अपराधियों द्वारा धोखाधड़ी से निकाल ली गई। शिकायत मिलते ही उप निरीक्षक प्रतिभा ने तत्काल संबंधित नोडल अधिकारी मोबीक्वीक से संपर्क कर संदिग्ध के वॉलेट को बन्द करने एवं धनराशि को रिफंड कराने हेतु मेल प्रेषित की। जिसमें मोबिक्वीक द्वारा उक्त साईबर अपराधी के वॉलेट को बंद करते हुए अवगत कराया गया है कि धनराशि संदिग्ध द्वारा प्रयोग किया जा चुका है। संदिग्ध व्यक्ति/लाभार्थी खाता धारक के समस्त विवरण प्राप्त कर प्रकरण में अग्रिम कार्रवाई हेतु संबंधित जनपद को भेजा जा रहा है ।
मामला नंबर — 2
देहरादून के सभावाला निवासी व्यक्ति ने बताया कि उनके पास अपने सेविंग बैंक खाते के साथ उक्त बैंक का क्रेडिट कार्ड लिया गया है। शिकायतकर्ता ने अपने क्रेडिट कार्ड से 48219 रुपये की शॉपिंग की। जिसे उनके द्वारा क्रेडिट कार्ड को भुगतान भी किया जा चुका है। उसके कुछ समय पश्चात किसी अज्ञात व्यक्ति/साईबर अपराधी द्वारा उनके क्रेडिट कार्ड से विभिन्न तिथियों में कुल 48,467 रुपये की निकासी कर उनके साथ धोखाधड़ी की गई। शिकायत पर साईबर थाने से उप निरीक्षक निर्मल भट्ट ने शिकायतकर्ता से उपलब्ध विवरण के आधार पर जानकारी प्राप्त करते हुए तत्काल संबंधित नोडल अधिकारी Razorpay, Razhousing, Mobikwik एवं बैंक आॅफ बडौदा से संपर्क कर विवरण उपलब्ध कराने एवं धनराशि को रिफण्ड कराने हेतु मेल प्रेषित की गई। जिसमें संबंधित वॉलेट द्वारा उक्त साईबर अपराधी के वॉलेट को बंद करते हुए अवगत कराया गया है कि धनराशि संदिग्ध द्वारा प्रयोग किया जा चुका है। संदिग्ध व्यक्ति/लाभार्थी खाता धारक के समस्त विवरण प्राप्त कर प्रकरण में अग्रिम कार्रवाई हेतु संबंधित जनपद को भेजा जा रहा है।


मामला नंबर — 3
देहरादून के डोईवाला निवासी एक व्यक्ति ने शिकायत करते हुए बताया कि उन्हेंं अज्ञात नम्बर से कॉल आया जिसने naukriwork.info वेबसाईट पर ऑनलाईन नौकरी के लिए फार्म भरने तथा रजिस्ट्रेशन शुल्क के रुप मे 10 रुपये पेमेन्ट करने को कहा गया। उसने विश्वास करते हुए उक्त वेबसाईट पर अपना फॉर्म भरा गया तथा 10 रुपये की ऑनलाईन पेमंट कर दी। तो वह फेल हो गयी, उसके बाद उन्होने Try Again करने हेतु कहा गया, जिस पर दोबारा प्रयास किया गया तथा OTP डाला गया तो वो भी ट्राजेक्शन फेल होना दर्शाया गया। इसके उपरांत मोबाईल पर रुपये 9000 एवं 10,000 रुपये कुल 19000/- डेबिट होने के मैसेज आए। नंबर पर कॉल की तो उसने नम्बर ब्लॉक कर दिया गया। धोखाधड़ी होने पर साइबर थाने की उप निरीक्षक निर्मल भट्ट ने कार्रवाई करते हुए तत्काल संबंधित ई-वॉलेट मर्चेंट Paytm को मेल प्रेषित की गई और वॉलेट को ब्लॉक करने, धनराशि रिफंड करने एवं वॉलेट के प्रयोगकर्ता का विवरण उपलब्ध कराने हेतु मेल प्रेषित की गयी। Paytm द्वारा संदिग्ध के पेटीएम वॉलेट को ब्लॉक कर अवगत कराया गया कि धनराशि संदिग्ध द्वारा प्रयोग किया जा चुका है। प्रार्थना पत्र अग्रिम कार्रवाई हेतु संबंधित जनपद देहरादून को प्रेषित किया जा रहा है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *