आईएएस अंशुल सिंह कुंभ मेले में पर्दे के पीछे के असली हीरो, देंखे वीडियो





नवीन चौहान
उत्तराखंड कैडर के युवा आईएएस अफसर अंशुल सिंह कुंभ पर्व 2021 में पर्दे के पीछे के असली हीरो है। प्रतिदिन 16 घंटे से अधिक का वक्त मेले की तमाम व्यवस्थाओं को पूर्ण कराने में दे रहे है। मेला क्षेत्र का निरीक्षण करने और 10 से 15 हजार शौचालय की तमाम साफ सफाई के लिए संबंधित एजेंसियों को निर्दे​शित कर रहे है। कुंभ में अपनी प्रशासनिक काबलियत को दर्शा रहे है। उप मेलाधिकारी के पद की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी का कुशलता पूर्व​क निर्वहन करने में जुटे है। सीसीआर पहुंचने वाले सभी संतों की समस्याओं का निस्तारण भी कर रहे है।
उत्तराखंड कैडर के साल 2018 बैंच के आईएएस अंशुल सिंह को कुंभ मेले में उप मेलाधिकारी की जिम्मेदारी सुपुर्द की गई। इस जिम्मेदारी के मिलने के बाद से अंशुल सिंह ने मेलाधिकारी दीपक रावत की योजना के अनुरूप कुंभ कार्यो को गति प्रदान की। तमाम नोडल एजेंसियों से समन्वय बनाकर कुंभ की व्यवस्थाओं को पूर्ण कराने में जुट गए।


बेहद ही हंसमुख स्वभाव के अंशुल सिंह को कोरोना संक्रमण काल में कुंभ पर्व व्यवस्थाओं को पूर्ण कराना किसी चुनौती से कम नही था। लेकिन उन्होंने प्रशासनिक कार्यक्षमता का परिचय देते हुए तमाम कार्यो को पूर्ण करने की दिशा में कदम बढ़ाए। जिसका नतीजा ये रहा कि कुंभ मेला क्षेत्र में कमोवेश सभी तैयारियां लगभग पूर्ण हो चुकी है। अधूरे कार्यो को पूर्ण कराया जा रहा है।
अंशुल सिंह ने न्यूज127 से बातचीत करते हुए बताया कि कुंभ मेला क्षेत्र में सेनेटाइजेशन और साफ सफाई के कार्यो को पहली प्राथमिकता से पूरा कराया गया। इसके अलावा बिजली और मेला क्षेत्र में होने वाले धार्मिक आयोजनों को लेकर कार्य कराए गए। करीब 15 हजार से अधिक शौचालय बनाए गए है। जिनको प्रतिदिन डिस्पोजल कराने की व्यवस्था की गई है। प्रतिदिन दिन में दो से तीन बार सफाई कराई जाती है। जिसके लिए रूट चार्ट बनाया हुआ है।
कुंभ पर्व में कार्य करने का अनुभव उनके कैरियर की शुरूआत में चुनौतीपूर्ण रहा। काफी कुछ सीखने को मिल रहा है। कोविड के वक्त में इस तरह की जिम्मेदारी मिलना एक रोमांचक है। उन्होंने कहा कि उनकी कोशिश रही कि वह कार्यो को जिम्मेदारी से निभा पाए।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *