तीन करोड़ की कीमत का दो मुंहा सांप के साथ 6 गिरफ्तार




नवीन चौहान.
DIG/SSP हरिद्वार डॉ0 योगेन्द्र सिंह रावत के बेहद कुशल नेतृत्व में जनपद हरिद्वार पुलिस आदर्श मत गणना के अपने प्रयासों के साथ ही जनपद में शांति/सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने और आपराधिक तत्वों को सलाखों के पीछे पहुंचाने के अपने प्रयासों को मूर्त रूप देने में जुटी है।

इन्ही प्रयासों के बीच कोतवाली रुड़की पुलिस ने बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए वन्य जीव तस्करी गैंग के 06 सदस्यों को गिरफ्तार करते हुए अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में लगभग तीन करोड़ रुपये कीमत के दो मुंहे सांप को बरामद करने में बेहतरीन सफलता हासिल की है।

बादामी रंग के इस सांप की लंबाई करीब 1 मीटर व वजन लगभग 4 किलो 600 ग्राम है। जिसको देखने के लिए जनता लालायित दिखी।

बुधवार देर रात रुड़की के दक्ष कोतवाल देवेन्द्र सिंह चौहान के नेतृत्व में चौकी प्रभारी सोत-बी SI संजय नेगी व अन्य मातहतों द्वारा मुखबिर की सूचना पर बोलेरो गाड़ी को रोककर तलाशी ली गई तो एक प्लास्टिक के कट्टे मे रखा बेहद दुर्लभ प्रजाति का दोमुंहा सांप बरामद हुआ।

बोलेरो सवार अभियुक्तों से सख्ती से पूछताछ की गई तो जानकारी मिली कि इस सांप को अभियुक्तगण द्वारा जंगल से पकड़ कर जादू टोना कर जमीन में गडे हुये धन को तलाश करने व उसके पश्चात मंहगे दामों मे बेचने की योजना बनाई थी लेकिन इरादों में सफल होने से पहले ही उन्हे रुड़की की तेजतर्रार पुलिस ने दबोच लिया।

सम्पर्क कर मौके पर बुलाए गए वन विभाग के अधिकारियों द्वारा बताया गया कि यह दुर्लभ प्रजाती का “SAND BOA” सांप है। जिसकी बाजार में कीमत करोडों रुपये में है। उक्त सांप को पकड़ना और व्यापार करना पूर्णतया प्रतिबन्धित है।

प्राप्त जानकारी के आधार पर गाडी मे बैठे सभी 06 व्यक्तियों को वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 की धारा 9/51 के अन्तर्गत गिरफ्तार कर दोमुंहा सांप व बुलेरो कार को कब्जे में लेकर कोतवाली रुडकी पर अभियोग पंजीकृत कर ठोस वैधानिक कार्यवाही की गई।

नाम पता अभियुक्त गणः-
1- नाजिम निवासी नैनपुर लक्सर
2- ताहिर निवासी उपरोक्त
3- फकरुद्दीन निवासी उपरोक्त
4- जावेद निवासी उपरोक्त
5- दीपक सैनी निवाली निरंजनपुर लक्सर
6- विन्दर निवासी सौंपरी निरंजनपुर लक्सर

पुलिस टीम:-
1- SHO रुड़की देवेन्द्र सिंह चौहान
2- SI संजय सिंह नेगी (चौकी प्रभारी सोत-बी)
3- कां0 विकास त्यागी
4- कां0 प्रदीप भण्डारी
5- कां0 विपेन्द्र सिंह



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *