कांवड मेले के बाद अब सोमवती अमावस्या स्नान पर्व के लिए पुलिस प्रशासन ने कसी कमर




नवीन चौहान।
कांवड मेला संपन्न होने के बाद अब पुलिस प्रशासन ने सोमवती अमावस्या स्नान पर्व को सकुशल संपन्न कराने के लिए कमर कसी है। स्नान पर्व को सकुशल संपन्न कराने के लिए भारी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात किया गया है। रविवार को जिलाधिकारी और एसएसपी ने डयूटी पर तैनात पुलिस फोर्स और अधिकारियों को इस संबंध में ब्रीफ किया।

डीएम हरिद्वार धीराज सिंह गर्ब्याल व एसएसपी हरिद्वार अजय सिंह द्वारा संयुक्त रुप से मेला कंट्रोल भवन स्थित कांन्फ्रेंस हॉल में सोमवती अमावस्या स्नान पर्व में नियुक्त जोनल एवं सेक्टर पुलिस ऑफिसर्स व प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई। जिसमें सर्वप्रथम बिना किसी बड़ी घटना के निर्विघ्न सम्पन्न हुए कांवड़ मेले पर उपस्थित अधिकारियों एवं उनकी टीम को बधाई देते हुए उनके कार्य की सराहना की गई तत्पश्चात सोमवती स्नान पर्व के संबंध में महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विचार विमर्श करते हुए सभी को ब्रीफ किया गया। जिससे कि सोमवती स्नान पर्व भी कांवड़ मेले की तरह एक टीम भावना के साथ कार्य करते हुए निर्विघ्न संपन्न हो सके।

हिन्दू धर्म में सोमवती अमावस्या का विशेष महत्व होने के कारण इस पर्व पर भारी संख्या में श्रद्धालुगण हरिद्वार स्थित पवित्र हर की पैड़ी एवं अन्य घाटों पर गंगा स्नान हेतु आगमन करते हैं। जिलाधिकारी द्वारा उपस्थित सभी अधिकारियों को उच्च स्तर का आपसी समन्वय बनाते हुए स्नान पर्व को सकुशल संपन्न कराने पर जोर देते हुए कहा कि जिम्मेदारियों को समझते हुए हमको आवश्यक संसाधनों की सहायता से इस स्नान पर्व को सुरक्षित तरीके से पूरा कराना ही हमारी काबिलियत है।

मीटिंग के दौरान एसएसपी हरिद्वार द्वारा बताया गया कि ये स्नान ड्यूटी कांवड़ मेले के मुकाबले बिल्कुल अलग है इसमें भीड़ तो काफी आती है लेकिन इसमें हमको भीड़ को समय रहते रेगुलेट करना होता है। इसमें सबसे महत्वपूर्ण होता है भीड़ की स्थिति को देखते हुए इसको डायवर्ट करने की जानकारी मिलना। इसके लिए ड्यूटी में लगे सभी सेक्टर, जोनल और सुपर जोनल पुलिस ऑफिसर को आपस में उच्च स्तर का समन्वय बनाकर रखना होगा।

उपस्थित जोनल व सुपर जोनल अधिकारियों द्वारा सामने आ रही समस्याओं के बारे में डीएम और एसएसपी महोदय को बताया गया जिनके द्वारा समस्या के निस्तारण हेतु संबंधित अधीनस्थों को मौके पर ही निर्देशित किया गया। सी.ओ लक्सर द्वारा लक्सर के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों के बारे में जानकारी दी गई। सम्पूर्ण मेले का प्रभारी अधिकारी SP सिटी स्वतंत्र कुमार सिंह को नियुक्त किया गया है। भारी संख्या में श्रद्धालुओं के आगमन को ध्यान में रखते हुए विशेष सतर्कता बरतने एवं सुरक्षा, शान्ति, कानून तथा यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ रखने हेतु पर्याप्त मात्रा में पुलिस एवं पीएसी बल नियुक्त किए गए हैं।

स्नान को सकुशल संपन्न कराए जाने हेतु संसाधन/ पुलिस बल नियुक्त
सुपर जोन – 11
जोन – 22
सहायक जोनल – 42
सेक्टर – 93
11 सुपर जोन में 3 बड़े सायरन ड्रोन से मेला क्षेत्र की निगरानी की जाएगी।
संपूर्ण मेला क्षेत्र में 333 सीसीटीवी लगाए गए हैं।
पुलिस अधीक्षक/सहायक पुलिस अधीक्षक- 01
अपर पुलिस अधीक्षक- 10
पुलिस उपाधीक्षक- 32
उप निरीक्षक/अपर उप निरीक्षक 242
हेड कांस्टेबल/कांस्टेबल 1150
पीएसी- 11 कंपनी
सीपीएमएफ- 07 कंपनी
रिक्रूट आरक्षी- 1360
एटीएस- 02 टीम



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *