DPS रानीपुर में चल रही दो दिवसीय क्षमता निर्माण कार्यशाला का समापन




नवीन चौहान.
डीपीएस रानीपुर हरिद्वार में चल रही दो दिवसीय क्षमता निर्माण कार्यशाला का समापन हो गया। यह कार्यशाला सीबीएसई सीईओ देहरादून द्वारा आयोजित करायी गई थी। कार्यशाला में सीबीएसई स्कूलों के शिक्षकों ने हिस्सा लिया।

दिल्ली पब्लिक स्कूल, रानीपुर में 28.7.2023 को सी0बी0एस0ई0 (सीईओ) देहरादून द्वारा आयोजित हरिद्वार एवं रूड़की के सीबीएसई विद्यालयों के शिक्षकों के लिए क्रिटिकल थिंककिंग (शिक्षा में समालोचनात्मक एवं रचनात्मक विचारधारा) विषय पर दो दिवसीय ‘कैपिसिटी बिल्डिंग कार्यशाला’ सम्पन्न हुई।

कार्यशाला के दूसरे व अंतिम दिन मुख्य वक्ता एवं डीपीएस रानीपुर के प्रधानाचार्य डॉ0 अनुपम जग्गा ने शिक्षा में समालोचनात्मक एवं रचनात्मक विचारधारा अन्य पहलुओं पर अपनी प्रस्तुति दी जिसमें मस्तिष्क की सोचने समझने निर्णय लेने एवं तर्क क्षमताओं के विशलेषण पर विस्तार से चर्चा की गयी साथ ही शिक्षा में रचनात्मक वातावरण का निर्माण करना तथा नवाचार को समावेशित कर पठन-पाठन को सरल व सहगामी बनाने की विधियों को विस्तार से समझाया।

इस कार्यशाला में प्रतिभागियों ने बढ़चढ कर हिस्सा लिया तथा इसे वर्तमान में शिक्षण प्रक्रिया की चुनौतियों के समाधान में उपयोगी बताते हुए डॉ0 अनुपम जग्गा की सराहना की।

डॉ0 अनुपम जग्गा ने सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि शिक्षण कार्य उत्कृष्टता से तभी किया जा सकता है जब हम स्वयं को समय के अनुसार तैयार करें तथा सीखने की प्रक्रिया को निरंतर बनाए रखेें।

उन्होंने सीबीएसई सीओई देहरादून का भी आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनके द्वारा आयोजित इस प्रकार की ज्ञानवर्धक कार्यशालाएं शिक्षकों की क्षमताओं को विस्तार देने में महती भूमिका निभा रहीं हैं।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *