DPS रानीपुर में धूमधाम के साथ हुआ नए सत्र का आगाज




नवीन चौहान.
दिल्ली पब्लिक स्कूल रानीपुर में नया सत्र 2023-24 एक भव्य कार्यक्रम ‘आगाज’ के रूप में आयाजित किया गया सत्र के पहले दिन दिनांक 1 अप्रेल 2023 को देर शाम तक चले इस कार्यक्रम में क्षेत्र के प्रमुख विद्यालयों उनके प्रधानाचार्याे, सिटी कॉडिनेटर्स एवं मेधावी छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग किया।

कार्यक्रम का शुभारम्भ बच्चों के स्वागतगान एवं दीपप्रज्ज्वलन के साथ किया गया। सर्वप्रथम सीबीएसई क्षेत्रीय अधिकारी रणबीर सिंह ने सभी को संबोधित करते हुए नए सत्र की बधाई दी तथा नई शिक्षानिति के तहत विद्यालयों में व्यापक प्रबंधन एवं चुनौतियों पर व्यापक चर्चा करते हुए आवश्य सुझाव एवं निर्देश दिए। साथ ही उन्हांेने बच्चों को भी सम्बोधित करते हुए कहा कि वे अपनी शक्तियों एवं उर्जा पर ध्यान केंद्रित करते हुए आगे बढ़े परिवारिक पृष्ठभूमि कभी भी आपकी उर्जा एवं शक्तियों के आगे टिक नही पाएंगी और आप सफलता के शिखर पर अवश्य पहुंचेगे। डीपीएस रानीपुर के हेडमिस्ट्रिस आरती बाटला ने नेश्नल एजुकेशन पॉलिसी 2020 एवं स्किल ऐजुकेश्न के सभी बिंदुओं को विस्तार बताया तथा रजिस्ट्रेशन के सभी चरणों की जानकारी दी।

इस अवसर पर बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए तथा एक नाटक का भी मंचन किया जिसमें विद्यार्थियों पर बच्चों पर पड़ने वाले पढ़ाई के दबाव विभिन्न कारणों एवं निदान पर अपनी अभिव्यक्ति प्रस्तुत की। प्रशासनिक उपप्रधानाचार्य पविंदर सिंह ने धन्वाद ज्ञापन देते हुए सभी को नवसत्र 2023-24की बधाई देते हुए आभार प्रकट किया साथ ही ऐकेडमिक उपप्रधानाचार्य अनुपमा श्रीवास्तव बच्चों को तनाव रहित पठन पाठन पर अपने विचार प्रस्तुत करते हुए उचित स्वस्थ एवं स्वच्छ जीवनशैली अपनाने की सलाह दी। साथ उन्होंने प्रधानाचार्य डॉ0 अनुपम जग्गा की बहुप्रतिक्षित कक्षा 11 एवं 12 हेतु नई पुस्तक फिजिक्स चैम्प का परिचय दिया। विशेष गृह सचिव, रिद्धिम अग्रवाल (आईपीएस) एवं विशिष्ट अतिथियों के रूप में सीबीएसई क्षेत्रीय अधिकारी रणबीर सिंह, रानीपुर विधायक आदेश चौहान, शिवालिक नगर पालिकाध्यक्ष राजीव शर्मा सहित सभी गणमान्यों ने डॉ0 अनुपम जग्गा की पुस्तक फिजिक्स चैम्प का अनावरण करते हुए डॉ0 जग्गा को बधाई दी तथा कहा कि यह पुस्तक अवश्य ही फिजिक्स के पठन पाठन में मील का पत्थर साबित होगी। इस अवसर पर रानीपुर विधायक आदेश चौहान एवं शिवालिक नगर पालिकाध्यक्ष राजीव शर्मा ने भी बच्चों को नए सत्र की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए सभी को देश को हर क्षेत्र में अग्रणी सशक्त बनाने एवं एकजुट होने का आह्वान किया।

कार्यक्रम की मुख्यअतिथि विशेष सचिव गृह आईपीएस रिद्धिम अग्रवाल ने इस सत्र के प्रारम्भ के कार्यक्रम आगाज की प्रशंसा करते हुए सभी को बधाई दी तथा कहा कि आज के विद्यार्थी कल का भविष्य है तथा इसकी नीव को भारतीय संस्कृति तथा संस्कारों के साथ मजबूत बनाना हम सभी की जिम्मेदारी है तथा अनैतिक शक्तियों से निपटने के लिए भी हमें हाथ से हाथ मिलाकर चलना होगा तथा ड्रग्स तथा अन्य अपराधों से बच्चों एवं युवाओं को बचाने के लिए हम कृतसंकल्प है तथा आपसी सामंजस्य से ही हम इन सभी चुनौतियों से निपट पाएंगे। आईपीएस रिद्धिम अग्रवाल सहित सभी गणमान्यों ने समारोह में कक्षा नौ तथा ग्यारह के विद्यार्थियों को सत्र 2022-23 के शैक्षिक-पुरस्कार प्रदान किए गए।

सत्र का आगाज करते हुए बच्चों के द्वारा एक एआई एवं रोबोटिक्स मॉडल की प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया था जिसमें बच्चों के बनाए 20 से अधिक मॉडल प्रदर्शित किए गए सभी अतिथियों बच्चों की प्रतिभा की प्रशंसा करते हुए उन्हे बधाई दी। इस अवसर पर आईपीएस रिद्धिम अग्रवाल, रानीपुर विधायक आदेश चौहान, सीबीएसई क्षेत्रीय अधिकारी रणबीर सिंह, शिवालिक नगर पालिकाध्यक्ष राजीव शर्मा ने सभी अतिथियों के साथ विद्यालय में स्वामी विवेकानंद की मूर्ति का भी अनावरण किया गया तथा उनके आदर्शाे से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ने का आह्वान किया।

प्रधानाचार्य डॉ0 अनुपम जग्गा ने सभी अभिनंदन करते हुए नए सत्र 2023-24 की बधाई दी एवं इस आगाज कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी का आभार किया। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा व्यवस्था स्किल प्रधान व्यवस्था पर आधारित है तथा इसे सफल बनाने के लिए सभी को एकजुट होकर साथ चलना होगा। साथ ही उन्होंने स्वामी विवेकानंद के जीवन पर प्रकाश डालते हुए सभी विद्यार्थियों से अपना लक्ष्य निर्धारित करने तथा उनके प्रसिद्ध कथन उठो जागो तथा तब तक मत रूकों जब तक लक्ष्य हासिल न हो जाए से प्रेरणा लेते हुए अपने जीवन में आगे बढने को प्रेरित किया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उत्तराखण्ड की विशेष गृह सचिव, रिद्धिम अग्रवाल (आईपीएस) एवं विशिष्ट अतिथियों के रूप में सीबीएसई क्षेत्रीय अधिकारी रणबीर सिंह, रानीपुर विधायक आदेश चौहान, शिवालिक नगर पालिकाध्यक्ष राजीव शर्मा, एसपी, सुरजीत सिंह पंवार, पीवीसी, एस के सोमानी, गंगा सभा सचिव तन्मय वशिष्ठ, आईटीसी एचआर हेड अलताफ, सीबीएसई सिटी कॉडिनेटर रूड़की, माला चौहान, सीबीएसई सिटी कॉडिनेटर ऋषिकेश, शिव सहगल तथा सीबीएसई सिटी कॉडिनेटर मुज्जफरनगर अनिता दत्ता ने कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *