पुलिस ने घर में ही ढूंढ निकाले बुजुर्ग के गुम हुए 2 लाख 20 हजार रूपये




नवीन चौहान
उत्तराखंड की मित्र पुलिस ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि जनता के लिए मित्र पुलिस ही हैं। वह जहां अपराधियों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई करते हैं वहीं आम जनता के लिए सदैव एक मित्र के रूप में अपना फर्ज अदा करने के लिए तत्पर रहते हैं। ऐसा ही एक मामला सामने आया रूड़की में जहां मित्र पुलिस ने एक बुजुर्ग के गुम हुए 2 लाख 20 हजार रूपये ढूंढ कर उन्हें पीड़ित को सौंप दिया।

जानकारी के अनुसार 12 जुलाई को समय करीब 17:00 बजे सीनियर सिटीजन बलबीर सिंह पुत्र स्वर्गीय दयाल सिंह उम्र करीब 77 वर्ष निवासी दयाल बाग कॉलोनी रुड़की के द्वारा लिखित रूप में 2 लाख 20 हजार रूपये चोरी होने की शिकायत कोतवाली गंगनहर पर दी गई थी। तत्काल कार्रवाई करते हुए प्रभारी निरीक्षक गंगनहर मनोज मेनवाल के पूछने पर वरिष्ठ जन बलबीर सिंह के द्वारा बताया गया के उन्होंने ताला चाबी बनाने वाले एक व्यक्ति को अपने घर बुलाया था, उन्हें शक है कि वही व्यक्ति उनके पैसे चोरी कर कर ले गया। वरिष्ठ नागरिक बलवीर सिंह की समस्या को गंभीरता से लेते हुए व त्वरित कार्रवाई करते हुए उप निरीक्षक प्रमोद सिंह के नेतृत्व में एक टीम बनाई गई। टीम के द्वारा ताला चाबी बनाने वालों की पहचान की गई। जिनसे गहनता से पूछताछ भी की गई लेकिन कोई सफलता नहीं मिली। जिसके बाद पुलिस टीम के द्वारा वरिष्ठ नागरिक बलबीर सिंह के घर का निरीक्षण किया गया तो पाया गया कि बलबीर सिंह घर पर अकेले रहते हैं उनका ढांढस बनाते हुए उनके घर पर ही मौका मुआयना किया गया। इस दौरान कॉलोनी के अन्य वरिष्ठ नागरिक भी वहां पहुंच गए। मौका मुआयना के दौरान उनका डबल बेड का मुआयना किया गया तो उनके द्वारा बताई गई धनराशि 2 लाख 22 हजार रूपये बेड के नीचे पड़े मिले। जिनको पुलिस टीम ने ईमानदारी और कर्तव्यता का परिचय देते हुए उपस्थित अन्य वरिष्ठ नागरिकों के समक्ष गिन कर पूरी धनराशि वरिष्ठ नागरिक बलबीर सिंह के सुपुर्द कर दी। पुलिस के इस कार्यवाही की उपस्थित सभी वरिष्ठ जनों के द्वारा भूरी भूरी प्रशंसा मौके पर ही की गई और वरिष्ठ नागरिक बलबीर सिंह जी द्वारा पुलिस के इस कर्तव्य परायणता और इमानदारी के परिचय के फल स्वरुप पुलिस टीम को नगद 5000 का इनाम देने की पेशकश भी की गई परंतु नियम अनुसार नगद धनराशि इनाम स्वरूप प्राप्त ना होने के लिए बाध्यता होते हुए धन राशि इनाम के रूप में प्राप्त नहीं की गंगनहर पुलिस के इस कार्य से सभी वरिष्ठ नागरिकों में पुलिस के प्रत्येक विश्वास का माहौल बनेगा और पुलिस की छवि कहीं ना कहीं गुणोत्तर विस्तार होगी।
इस दौरान टीम में प्रभारी निरीक्षक मनोज मेघवाल, उप निरीक्षक प्रमोद कुमार सिंह, कांस्टेबल संदीप यादव, कॉन्स्टेबल लाल सिंह, कॉन्स्टेबल देवेश मौजूद रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *