अमेरिका की जनसंख्या से ज्यादा बच्चों को शिक्षा दिलाने के चुनौतीपूर्ण काम से आश्चर्यचकित है विश्वः डाॅ निशंक, देखें वीडियो





जोगेंद्र मावी
केंद्रीय शिक्षा मंत्री डाॅ रमेश पोखरियाल निशंक की कोरोना संक्रमण काल में अंतिम छोर के बच्चों की चिंता का इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि वे अंतिम छोर के बच्चों को टैबलेट वितरण करवा रहे हैं। वे नई शिक्षा नीति के साथ यूके से मिले शिखर सम्मान को लेकर बेहद उत्साहित हैं। हरिद्वार में भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के कार्यक्रम में पहुंचे डाॅ निशंक से न्यूज127 के संपादक नवीन चौहान से विशेष बातचीत हुई। उनसे बातचीत के अंश —-
डा निशंक ने बातचीत करते हुए बताया कि जो नई शिक्षा नीति दुनिया की सबसे बड़ा रिफोम वाली शिक्षा नीति है। पूरे देश के अंदर नई शिक्षा नीति को लेकर देश में उल्लास है। शिक्षा की केंद्रीय नीति केवल पास करने के बजाय लागू भी कराना शुरू करा दिया। दुनिया के तमाम देश भी भारत की इस नई शिक्षा नीति को लागू करना चाहते है। इस शिक्षा नीति की कैब्रिज ने भी प्रशंसा की थी। एशिया हेड को बेस करते हुए सम्मान भी दिया। नई शिक्षा नीति को लेकर पूरी दुनिया में अच्छा वातारण है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 21वीं सदी को लेकर यह यह स्वर्णिम अवसर है।
यूके ने जो शिखर सम्मान दिया है यह पूरे देश का सम्मान है। उसके आभारी है। यह सम्मान देश के युवाओं के लिए है। मेरे उपन्यास, के साथ विविध लेखन एवं मेरे सतत लेखन को लेकर सम्मान मिला है।
कोरोना संक्रमण काल में बच्चों को शिक्षा देना चुनौतीपूर्ण काम रहा है। भारत में 33 करोड़ बच्चों को कैसे आॅनलाइन पढ़ाना यह अपने आप में चुनौती है। अमेरिका की जनसंख्या से ज्यादा भारत देश में बच्चे पढ़ रहे हैं।
कोरोना कार्यकाल में पूरी शिक्षा को आॅनलाइन लाए है वह पूरी दुनिया में एक आश्चर्य है कि 25 से 30 करोड़ बच्चों को अचानक आॅनलाइन पर लाना, उसे सिस्टम पर लाना, शिक्षकों से संवाद करना। लगातार समय-समय पर परिवर्तन कर नई दिशा निर्देश जारी करना बड़ा मुश्किल भरा काम था। यह एक बड़ा चुनौती पूर्ण काम था। योगा की भांति एक साथ 30 करोड़ बच्चों को कैसे आॅनलाइन पढ़ा सकेंगे। अंतिम छोर वाले बच्चों को कैसे सुविधा देकर पढ़ाया जाए। जिनके पास मोबाइल नहीं या इटरनेट की सुविधा नहीं है, उन्हें पढ़ाने के लिए टैबलेट वितरण कराना शुरू किया।
जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है। हरिद्वार लोकसभा क्षेत्र में बच्चों को टैबलेट वितरण करने काम किया, ताकि वे डिजीटल इंडिया का लाभ उठा सके। टीवी पर भी कुछ कोर्स शुरू कराने जा रहे हैं ताकि बच्चों को कोई परेशानी न हो।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *