धनतेरस से पहले ही शहर में लागू होगा डायवर्जन प्लान, देखें क्या रहेगी व्यवस्था




नवीन चौहान.
शहर में त्योहारी सीजन में यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए पुलिस ने ट्रैफिक प्लान लागू किया है। यह प्लान 22 अक्बूर से लागू हो जाएगा जो 24 अक्टूबर तक लागू रहेगा। यातायात की स्थिति को देखते हुए यह प्लान आगे भी बढ़ाया जा सकता है। ट्रैफिक पुलिस द्वारा जारी डायवर्जन प्लान के अनुसार 22/23/24 अक्टूबर को धनतेरस एवं दीपावली पर्व के दौरान हरिद्वार शहर में यातायात डायवर्जन/नो एंट्री/पार्किंग एवं रूट प्लान इस तरह रहेगा:-

1- सिंहद्वार चौक/दुर्गा चौक/आर्य नगर चौक/ऊंचापुल तथा शंकर आश्रम की तरफ से आने वाले सभी चौपहिया वाहनों को रेलवे अंडरपास से पहले रेलवे प्लेट फार्म में पार्क किया जाएगा।
2-शिवालिक नगर/ भगत सिंह चौक /सेक्टर 2 बैरियर की ओर से आने वाले चौपहिया वाहनों को ज्वालापुर इंटर कॉलेज की पार्किंग में पार्क किया जाएगा।
3-हरिलोक तथा सराय की तरफ से आने वाले वाहनों को रेगुलेटर पुल से बायीं तरफ नहर पटरी वाले मार्ग के बांये खाली पडे़ मैदान में पार्क किया जाएगा।
4-दुर्गा चौक की तरफ से आने वाले दुपहिया वाहनों को रेल चौकी के सामने भाईचारा होटल के पास बनी पार्किंग में पार्क किया जाएगा।
5-रेल चौकी से कटहरा बाजार की तरफ जाने वाले चौपहिया वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा तथा भीड़ का अत्यधिक दबाव बढ़ने पर समस्त वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित किया जाएगा।
6-बाल्मीकि चौक ज्वालापुर से सराफा बाजार की तरफ जाने वाले चौपहिया वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा तथा भीड़ का अत्यधिक दबाव बढ़ने पर समस्त वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित किया जाएगा।
7-दूधाधारी की तरफ से भीमगोड़ा की ओर जाने वाले ऑटो विक्रम ई-रिक्शा तथा चौपहिया वाहनों को सुखी नदी तिराहे से बायें करपात्री चौक होते हुए वापस भेजा जाएगा।
8-वेद निकेतन आश्रम तिराहे से श्मशान घाट की ओर जाने वाले मार्ग पर आटो/ विक्रम व ई रिक्शा हेतु पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा एवं चौपहिया वाहनों को सुखी नदी पार्किंग में पार्क किया जाएगा।
9-पंतदीप पार्किंग निकासी द्वार से भीमगोड़ा बैरियर की तरफ ऑटो /विक्रम /ई रिक्शा का प्रवेश पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *