आपदा की घड़ी में राहत बचाव कार्यों में जुटा हरिद्वार प्रशासन,लोगों को आश्रय स्थलों पर पहुंचाने का काम शुरू, देखें वीडियो




नवीन चौहान
चमोली जिले के जोशीमठ में ग्लेशियर टूटने के कारण गंगा के जलस्तर में बढ़ोत्तरी की आशंका को देखते हुए गंगा नदी के तटवर्ती क्षेत्रों एवं गांवों में प्रशासन एवं पुलिस द्वारा जागरूकता एवं सतर्कता का काम किया जा रहा है। सभी लोगों एवं ग्राम प्रधानों के माध्यम से सूचना भेज दी गई है। सभी गांवों के मंदिर या मस्जिद से सूचना प्रेषित कराई गई। स्वयं जिलाधिकारी सी रविशंकर, उप जिला अधिकारी गोपाल सिंह चौहान, लक्सर एसडीएम शैलेंद्र नेगी, तहसीलदार आशीष घिल्डियाल, पुलिस उपाधीक्षक, थानाध्यक्ष, चौकी प्रभारी कानूनगो, लेखपाल और अन्य कर्मचारी मौके पर गांवों में सतर्कता एवं जागरूकता का काम कर रहे हैं।


जिलाधिकारी हरिद्वार सी रविशंकर ने चमोली ग्लेशियर टूटने की घटना के मद्देनजर जनपद में अलर्ट जारी कर दिया है। नदी के तटवर्ती इलाकों के लोगों को नजदीकी चिन्हित आश्रय स्थलों पर पहुंचाने का काम किया गया। स्नान घाटों पर भी श्रद्धालुओं को सूचित करते हुए हटवाया गया। कुंभ मेला के लिए नदी किनारे काम कर रहे मजदूरों को आगाह कर खाली करने के निर्देश दे दिए गए हैं।

एसडीएम गोपाल सिंह चौहान गंगा क्षेत्र में लोगों को जागरूक करते हुए

इसके अतिरिक्त जनपद का इंसिडेंट रिस्पाॅस सिस्टम एक्टिव हो गया है जनपद की सभी बाढ़ चौकियों को भी सक्रिय करते हुए मैदान में उतार दिया गया।
जिलाधिकारी सी रविशंकर ने बताया कि सिस्टम की सजगता के साथ रिस्पाॅस टाइम भी नोट किया गया कि सिस्टम कितनी तेजी से लोगों की सुरक्षा के लिए रिस्पाॅस कर रहा है। सभी हालातों पर निगरानी निरंतर रखी जा रही है। लोगों से झूठी अफवाह न फैलाने व भय का वातावरण न बनाने की अपील की जाती है।


वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हरिद्वार सैंथिल अबुदई कृष्ण राज एस ने लालजी वाला डैम व अन्य नदी के किनारों का निरीक्षण करते हुए खतरे से निपटने हेतु जनपद के पुलिस अधिकारियों एवं फायर रेस्क्यू टीम और एसडीआरएफ टीमों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। साथ ही क्षेत्र में थाना प्रभारी को बराबर लाउडस्पीकर के माध्यम से क्षेत्र की जनता को सतर्क रहने व स्थिति अनुसार स्थान तत्काल खाली करने की हिदायत दी गई तथा पुलिस बल को मय रेस्क्यू सामान के, तैयारी की दशा में रहने हेतु निर्देशित किया गया। जनपद हरिद्वार पुलिस द्वारा स्थिति पर बराबर नजर रखी जा रही है।

एसडीएम शैलेंद्र नेगी गांवों में लाउडस्पीकर से लोगों को जागरूक करते हुए

एसडीएम लक्सर शैलेंद्र नेगी ने उतरें मैदान में
बाढ़ की आशंका के चलते हुए लक्सर एसडीएम शैलेंद्र नेगी प्रशासनिक टीम के साथ मैदान में उतरें रहे। उन्होंने तहसील लक्सर अंतर्गत समस्त गांवों को सूचित कराते हुए लोगों को गंगा क्षेत्र में न आने की सलाह दी। उन्होंने बताया कि सभी लोग अलर्ट हैं। गंगा नदी के तट पर जो लोग खनन व कृषि आदि कार्य कर रहे थे, उन सभी लोगों को वापस सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए सूचित कर पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है।

एसपी सिटी कमलेश उपाध्याय गंगा क्षेत्र में लोगों को जागरूक करते हुए

एसपी सिटी कमलेश उतरीं मैदान में, दी लोगों को हिदायत
उत्तराखंड जनपद के जोशीमठ में ग्लेशियर फटने की घटना की सूचना के बाद वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हरिद्वार महोदय के आदेश के अनुपालन में नगर पुलिस अधीक्षक कमलेश उपाध्याय स्वयं थाना श्यामपुर क्षेत्र में जाकर नदी किनारे रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया तथा हिदायत दी गई कि कोई भी नदी के किनारे नहीं जाएंगे तथा समय रहते हुए अपना सामान भी सुरक्षित स्थानों पर ले साथ ही जनपद के समस्त थानाध्यक्ष द्वारा अपने अपने क्षेत्र में नदी के किनारे रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया।

चमोली में ग्लेशियर टूटने की खबर पर गंगा के किनारे खड़े लोग


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *