स्वस्थ रहने के लिये नियमित रूप से करे योग- कुलपति डा. के.के. सिंह




मेरठ।
सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में केन्द्रीय पुस्तकालय भवन में विश्व योग दिवस के अवसर पर विषेश योग समारोह का आयोजन किया गया। योग दिवस का उद््घाटन विश्वविद्यालय के कुलपति डा0 के0के0 सिंह एवं विशिष्ट अतिथि अमित अग्रवाल, विधायक मेरठ कैन्ट ने संयुक्त रूप से किया।

इस अवसर पर कुलपति प्रो. केके सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि इस वर्ष अंतराष्ट्रीय योग दिवस की थीम योगा फॉर वसुधेव कुटुम्बकम है। संयुक्त राष्ट्र ने हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के आहृवान पर वर्ष 2014 में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया था। योग न केवल किसी भी व्यक्ति को शारीरिक रूप से बल देता है बल्कि साथ ही मानसिक रूप से भी सशक्त बनाता है। वर्तमान में देश विदेश में योग शिक्षकों की मांग लगातार बढती जा रही है।

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि अमित अग्रवाल ने अपने सम्बोधन में कहा कि योग केवल भारत देश में ही नहीं अपितु विदेशों में भी वृहद रूप से अपनाया जा रहा है जिसके कारण योग के क्षेत्र में भारत विश्वगुरू बनने की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि योग शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ सम्पूर्ण जीवन के प्रबन्धन में भी महत्वपूर्ण रूप से उपयोगी है। इसलिये हमें जीवन में दिन प्रतिदिन योग का अभ्यास जरूर करना चाहिए।

इस अवसर पर हरिद्वार से आये योगाचार्य भूपेन्द्र शुक्लेश, कु0 प्रिया तोमर, शैलेष शुक्ल एवं मेरठ से रवि चंद्रन साथ ही योगाचार्य विनोद शर्मा ने विभिन्न प्रकार की योग की क्रियाओं का सभी शिक्षकों, कर्मचारियों एवं छात्र-छात्राओं को अभ्यास कराया। उन्होंने कहा कि योग शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिये वरदान है। चंद मिनटों का नियमित योगाभ्यास हमें निरोगी बना देता है। योग से न सिर्फ शारीरिक मांसपेशिओं का अच्छा व्यायाम होता है बल्कि चिकित्सा शोधों ने यह भी साबित कर दिया है कि योग से मनुष्य किसी भी प्रकार की शारीरिक एवं मानसिक समस्या से बच सकता है।

योगाचार्य कुमारी प्रिया तोमर ने कहा कि योग विद्या को आज पूरी दुनिया ने अपनाया है। निश्चित रूप से यदि स्वस्थ रहना है तो सभी मनुष्यों को योगाभ्यास अपनी जिंदगी में एक अनिवार्य हिस्से के रूप में शामिल करना होगा। योग शरीर के साथ-साथ मन की सेहत को भी सुधार देता है तथा स्वस्थ रहने के लिये सभी को प्रतिदिन योग के लिये समय निकालना आवश्यक है। इस दौरान उन्होंने भुजंगासन, मंडूक आसन, कपालभॉति, प्राणायाम, हलासन, वज्रासन, अनुलोम-विलोम आदि योग क्रियाओं का अभ्यास कराया।

इस अवसर पर वित्त नियंत्रक लक्ष्मी मिश्रा ने कहा कि यदि हमें दीर्घायु होना है तो यह केवल योग से ही सम्भव है। इस अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में आये हुए अतिथियों का स्वागत अधिष्ठाता छात्र कल्याण डा0 अनिल सिरोही ने किया तथा धन्यवाद प्रस्ताव डा0 बी0आर0 सिंह एवं संचालन डा0 विपिन कुमार द्वारा किया गया। इस अवसर पर डा0 रामजी सिंह, डा0 रविन्द्र कुमार, डा0 विवेक धामा, डा0 आर0एन0 यादव, डा0 पुष्पेन्द्र कुमार, डा0 बिजेन्द्र सिंह एवं डा0 पी0के0 सिंह आदि उपस्थित रहें। साथ ही समस्त षिक्षक/कर्मचारी एवं लगभग 1600 से अधिक छात्र-छात्राओं ने इस योग दिवस में भाग लिया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *