स्मार्ट इंडिया हैकथॉन-2022 समापन के लिए डीएवी जगजीतपुर की चार टीमों का चयन




नवीन चौहान.
स्मार्ट इंडिया हैकथॉन-2022 का आयोजन शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन सेल, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद, पर्सिस्टेंट सिस्टम्स और i4c द्वारा संयुक्त रूप से किया जाता है। इस पहल का उद्देश्य छात्रों के बीच उत्पाद नवाचार, समस्या-समाधान और आउट-ऑफ-द-बॉक्स सोच की संस्कृति को विकसित करना है।

हैकाथॉन में 15000 से अधिक टीमों ने भाग लिया, जिनमें से डीएवी हरिद्वार की चार टीमों को प्रभारी शिक्षक मनोज कुमार कपिल के कुशल मार्गदर्शन में समापन के लिए चुना गया। डीएवी हरिद्वार से एसआईएच-जेआर के लिए स्कूल प्रतिनिधि सुश्री हनी पटपटिया थीं।

अंत में हमारी टीमों में से एकः- आइकॉनिक एजुकेटर्स ने स्मार्ट एजुकेशन श्रेणी में प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया। डीएवी हरिद्वार टीम उत्तराखंड की एकमात्र टीम है जिसने स्मार्ट इंडिया हैकथॉन जूनियर 2022 जीता है। आइकॉनिक एजुकेटर्स की टीम लीडर कक्षा 12 वीं की सौम्या कुशवाह है और टीम के सदस्य कक्षा 12 वीं के उदित भारद्वाज, आस्था पुंडीर और अक्षित रतूड़ी हैं। विजेता टीम का गठन सुश्री सोनिया त्यागी, सुश्री सोनिया कपूर और सुश्री रेणु शर्मा के मार्गदर्शन में किया गया था।

29 अगस्त को आईआईटी रुड़की में स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन ग्रैंड फिनाले का आयोजन किया गया। समापन समारोह के आयोजन के लिए छात्रों को हरिद्वार के जिला मजिस्ट्रेट विनय शंकर पांडे, प्रो. अजीत कुमार चतुर्वेदी, निदेशक, आईआईटी रुड़की और अभिषेक रंजन अधिकारी को शिक्षा मंत्रालय के नवाचार प्रकोष्ठ द्वारा सम्मानित किया गया। विजेता टीमों को आयोजकों द्वारा रू 25000 की पुरस्कार राशि देकर सम्मानित किया गया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *