हरिद्वार के 11 हजार पट्टेधारकों को मिलेंगे पीएम किसान निधि के 6000, विधायक यतीश्वरानंद का प्रयास




जोगेंद्र मावी
हरिद्वार के 11 हजार पट्टेधारकों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से 6000 रूपये सालाना मिलेंगे। पट्टेधारकों को योजना के अंतर्गत लाने के लिए भाजपा के विधायक स्वामी यतीश्वरानंद का प्रयास सफल हुआ है। उन्होंने विधायक पुष्कर सिंह धामी के साथ मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, कृषि मंत्री सुबोध उनियाल और कृषि सचिव को ज्ञापन सौंपकर मुद्दा उठाया था। विधायक स्वामी यतीश्वरानंद के प्रयास से हरिद्वार जनपद के 11 हजार पट्टेधारकों को साल में 6000 रूपये मिलने से उनकी आर्थिकी में सुधार होगा।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अभी तक काश्तगार किसान ही शामिल थे। जनपद में ऐसे एक लाख 45 हजार किसानों चयनित हैं और इनमें से करीब सवा लाख किसानों को योजना का लाभ मिल रहा है। उनके खाते में वार्षिक 6000 रूपये पहुंच रहे हैं। लेकिन हरिद्वार जनपद में पट्टेधारक किसानों भी हैं, लेकिन उन्हें योजना में शामिल नहीं किया गया था। छोटी जोत होेने के चलते हुए उन्हें अपने घर का खर्च चलाना मुश्किल हो रहा था। इन पट्टेधारक किसानों का मामला विधायक स्वामी यतीश्वरानंद के सामने आया। उन्होंने पट्टेधारक किसानों की समस्या को देखते हुए विधायक स्वामी यतीश्वरानंद ने मामले की गंभीरता समझते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से मुलाकात की और पूरी जानकारी दी। इसके बाद उन्होंने कृषि मंत्री सुबोध उनियाल से मुलाकात कर ज्ञापन भी सौंपा। कृषि सचिव को भी किसानों की समस्या बताते हुए योजना का प्रस्ताव तैयार करने को ज्ञापन सौंपा। आज उनके प्रयास से पट्टेधारकों को चिन्हित करने को जिलाधिकारी सी रविशंकर ने सभी तहसीलों के उप जिलाधिकारियों कृषि एवं भूमि संरक्षण अधिकारी को निर्देश जारी कर दिए हैं। जिसे लेकर उम्मीद है कि किसानों को नए साल 2021 से पीएम किसान निधि योजना का लाभ मिलने लगेगा। जिला मुख्य कृषि अधिकारी डा वीकेश कुमार यादव ने बताया कि योजना के तहत 11 हजार किसानों को लाभ मिलेगा।
योजना के तहत पट्टेधारक किसानों का चिन्हिकरण की प्रक्रिया से उत्साहित विधायक स्वामी यतीश्वरानंद ने कहा कि साल भर में एक लघु किसान के घर में 6000 रूपये आएंगे तो इससे वह अपनी जीवन शैली में सुधार लाएगा। बच्चों की पढ़ाई और दिनचर्या में सुधार होगा। विधायक ने पट्टेधारक किसानों को सलाह दी है कि वे अपने क्षेत्र के लेखपाल या ग्राम विकास अधिकारी को अपनी पूरी जानकारी उपलब्ध करा दें। उन्होंने बताया कि बैंक खाते, आधार कार्ड में नाम समान होने चाहिए, यदि त्रुठि है तो उसमें सुधार करा लें, ताकि योजना के लाभ से वंचित न रह जाए।
जिलाधिकारी सी रविशंकर ने आदेश के अनुसार योजना के अंतर्गत असंक्रमणीय भूमिधर, भूमिधर, काश्तगार, श्रेणी-3 के पट्टेदार, श्रेणी-4 के पट्टेदार, श्रेणी 20 के काश्तगार को योजना का लाभ मिलेगा। अवैध कब्जेधारकों को योजना से वंचित रखा गया है।

यह भी पढ़िए —  एक्सक्लूसिव: किसान आंदोलन हरिद्वार में बेअसर, पीएम मोदी ने किसानों को भेजे 75 करोड़, जानिए पूरी खबर
हरिद्वार जनपद का डाटा
हरिद्वार जनपद में 145599 जोते हैं।
इनमें से 130613 किसानों का डाटा अपलोड है।
प्रथम स्तर पर स्वीकृत डाटा – 130168
स्वीकृत खातों की संख्या – 129320
इंस्टालेमेंट जारी – 1,26,379
———–

यह भी पढ़िए — उत्तराखंड पुलिस का फरार अपराधी राजीव किसके संरक्षण में भागा, देंखे वीडियो



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *